Home » इंडिया » Bihar: Bird flu and Swine fever knock after Coronavirus, government alert
 

कोरोना के खौफ के बीच इन दो खतरनाक बीमारियों ने दी दस्तक, लोगों में फैला दहशत का माहौल

कैच ब्यूरो | Updated on: 18 March 2020, 16:11 IST

Coronavirus: कोरोना वायरस ने दुनियाभर में अपना खौफ पैदा किया हुआ है. हजारों लोगों की कोरोना वायरस के कारण मौत हो चुकी है. वहीं कोरोनावायरस की दहशत के बीच बिहार में अब बर्ड लू और स्वाइन फीवर की आशंका ने लोगों में दहशत पैदा कर दिया है. इसके बाद राज्य सरकार ने सतर्कता बढ़ा दी है.

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, पटना में कई कौवों की मौत के बाद उसमें बर्ड लू की पुष्टि हुई है. दूसरी तरफ भागलपुर में लगातार सुअरों की मौत को चिकित्सक 'स्वाइन फीवर' बता रहे हैं. एक पशुपालन विभाग के अधिकारी ने बताया कि लोहियानगर में 15 फरवरी को कई कौवों की मौत हुई थी. वहां से दो बार सैंपल जांच के लिए भेजे गए. इन दोनों बार ही बर्ड फ्लू की पुष्टि हुई है.

पशुपालन विभाग के एनिमल हेल्थ एंड प्रोडक्शन इंस्टीट्यूट के निदेशक ने बताया कि बर्ड लू और स्वाइन फीवर के बाद सरकार की तरफ से सुरक्षा के कदम उठाए गए हैं. उन्होंने बताया कि उस पूरे इलाके को सैनिटाइजेशन कर दिया गया है. प्रभावित इलाकों की लगातार निगरानी की जा रही है. इसके अलावा इलाके में चलने वाली मीट-मुर्गा की दुकानों से सैंपल लिए गए हैं.

उन्होंने बताया कि बदलते मौसम के कारण पूरे राज्य में सर्विलांस बढ़ा दी गई है. पिछले कुछ दिनों में भागलपुर के कई इलाकों में 50 से ज्यादा सूअरों की मौत ने हड़कंप मचा दिया है. इसका कारण चिकित्सक स्वाइन फीवर बता रहे हैं. जिला पशुपाालन पदाधिकारी ने बताया कि पिछले एक हफ्ते के दौरान 50 से ज्यादा सूअरों की मौत हुई है. बारिश और गर्मी के कारण सूअरों को फीवर हुआ.

मृत सूअरों के सैंपल कोलकाता भेज गए हैं. रिपोर्ट अभी नहीं आई है. रिपोर्ट के बाद ही सही कारणों का पता चलेगा. प्रभावित इलाकों में नगर निगम ने चूना और ब्लीचिंग पाउडर का छिड़काव किया है. मृत सूअरों को आबादी से दूर ले जाकर दफनाया गया. पशु चिकित्सक स्वाइन फीवर को स्वाइन फ्लू की ही तरह नुकसानदायक बता रहे हैं.

ट्रंप ने कोरोना को बताया 'चीनी वायरस', गुस्से में आया चीन

बागी विधायकों से मिलने बेंगलूरू पहुंचे दिग्विजय सिंह को पुलिस ने हिरासत में लिया

First published: 18 March 2020, 16:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी