Home » इंडिया » Counting for Araria Lok Sabha by poll to begin at 8 am,
 

बिहार लोकसभा उपचुनाव 2018 मतगणना Live: नीतीश को झटका देते हुए अररिया से RJD आगे

आदित्य साहू | Updated on: 14 March 2018, 9:17 IST

यूपी की दों और बिहार एक लोकसभा और दो विधानसभा सीट पर हुए उपचुनाव की मतगणना शुरू हो चुकी है. इन उपचुनाव के नतीजे आज सामने आ जाएंगे. 2019 के लोकसभा चुनाव से पहले उपचुनाव के नतीजे बेहद अहम माने जा रहे हैं. बिहार की जिस अररिया लोकसभा सीट पर उपचुनाव हुआ है उसमें आए शुरुआती मतगणना में राज्य के सीएम नीतीश कुमार को झटका देते हुए राजद उम्मीदवार आगे चल रहे हैं.

अररिया लोकसभा उपचुनाव में राजद प्रत्याशी का आगे चलना सीएम नीतीश कुमार के लिए इसलिए झटका है क्योंकि महागठबंधन टूटने के बाद यहां पहली बार कोई चुनाव हो रहा है. इस उपचुनाव के नतीजे आरजेडी नेता तेजस्वी यादव के भविष्य की रणनीति को भी तय करेंगे. बिहार के अररिया की लोकसभा सीट वहां से राजद सांसद तस्लीमुद्दीन के निधन के बाद खाली हुई थी.

कहने के लिए यहां राजद के सरफराज आलम व भाजपा के प्रदीप सिंह मैदान में हैं, लेकिन मुख्यमंत्री नीतीश कुमार व राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव की प्रतिष्ठा दांव पर लगी है. इस सीट की अहमियत का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि यहां मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, उपमुख्यमंत्री सुशील मोदी, लालू प्रसाद यादव के पुत्र व विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव, नीतीश कुमार के खिलाफ विद्रोह का झंडा थामे शरद यादव एवं महागठबंधन में लालू प्रसाद के नए सहयोगी व पूर्व मुख्यवमंत्री जीतनराम मांझी सहित दोनों तरफ के अनेक बड़े नेताओं ने प्रचार किया है.

आरजेडी ने तसलीमुद्दीन के बेटे सरफराज आलम को मैदान उतारा है जबकि बीजेपी ने प्रदीप सिंह को खड़ा किया है. प्रदीप यहां से 2009 में चुनाव जीत चुके हैं जबकि 2014 में उन्हें हार का सामना करना पड़ा था.

First published: 14 March 2018, 9:10 IST
 
अगली कहानी