Home » इंडिया » Bihar: Case registered against 4 students and Director of VR College in connection with School Examination Board results issue
 

बिहार टॉपर्स मामला: रूबी-राहुल और स्कूल डायरेक्टर समेत चार पर केस

कैच ब्यूरो | Updated on: 7 June 2016, 12:38 IST
(फेसबुक)

बिहार बोर्ड के टॉपर्स को लेकर मचे विवाद के बीच पुलिस ने मेरिट लिस्ट में आए चार छात्रों और हाजीपुर के विशुन राय कॉलेज के डायरेक्टर के खिलाफ केस दर्ज किया है. 

इस मामले में पुलिस ने रूबी राय, सौरव श्रेष्ठ और राहुल कुमार समेत चार छात्रों के खिलाफ एफआईआर दर्ज की है. यह एफआईआर पटना के कोतवाली पुलिस स्टेशन में दर्ज हुई है. एफआईआर में हाजीपुर के वीआर कॉलेज के डायरेक्टर का भी नाम है. 

दोनों जांच समितियां भंग

माध्यमिक शिक्षा निदेशक राजीव रंजन ने यह एफआईआर दर्ज करवाई है. इन पर आईपीसी की धारा 420, 465, 467, 468, 471 और 120-बी के तहत केस दर्ज हुआ है.

वहीं टॉपर्स कांड की जांच के लिए बनाई गई दोनों उच्चस्तरीय जांच समितियों को सोमवार को भंग कर दिया गया था. सीएम नीतीश कुमार ने शिक्षा मंत्री अशोक चौधरी और बीएसईबी (बिहार स्कूल एक्जामिनेशन बोर्ड) के चेयरमैन लालकेश्वर प्रसाद सिंह के साथ इमरजेंसी बैठक की.

पढ़ें: फर्जी टॉपरों से ज्‍यादा कसूर इन्‍हें टॉपर बनाने वालों का है

बैठक के बाद जांच समितियों को भंग कर दिया गया था. टॉपर्स कांड में समितियों की कार्रवाई को लेकर भी सीएम नीतीश कुमार ने नाराजगी जाहिर की. बोर्ड की ओर से समिति गठित किए जाने के बाबत सरकार की ओर से पहले भी नाराजगी जताई जा चुकी थी.

बोर्ड के चेयरमैन ने खुद की पहल पर एक उच्चस्तरीय जांच समिति के गठन की घोषणा कर दी थी.सरकार की समिति में कई शिक्षाविद शामिल थे. बिहार में इंटरमीडियट परीक्षा में टॉपर्स को लेकर चल रहे विवाद पर शिक्षा विभाग ने गड़बड़ी की जांच के लिए एक तीन सदस्यीय उच्चस्तरीय जांच समिति का गठन किया था.

दो साइंस टॉपर का रिजल्ट रद्द

समिति 20 जून तक अपनी रिपोर्ट सौंपने वाली थी. इस समिति में बीएसईआइडीसी के अध्यक्ष संजीवन सिन्हा, माध्यमिक शिक्षा निदेशक राजीव प्रसाद सिंह रंजन और जनशिक्षा के निदेशक विनोदानंद झा शामिल थे.

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने भी विज्ञान संकाय के टॉपर्स सहित एक अन्य अभ्यर्थी के परीक्षा परिणाम को शनिवार को रद्द करते हुए पूरे मामले की जांच के लिए एक उच्च स्तरीय जांच समिति के गठन का निर्णय लिया था.

बिहार बोर्ड ने इंटर साइंस के टॉपर सौरभ श्रेष्ठ और तीसरे स्थान पर रहे राहुल कुमार का रिजल्ट रद्द कर दिया है. बिहार बोर्ड ने 12वीं बोर्ड परीक्षा परिणाम में टॉपर्स विवाद के बाद सात-सात टॉपर्स को इंटरव्यू के लिए बुलाया था.

इसके अलावा आर्ट्स की टॉपर रूबी राय को एक हफ्ते के भीतर दोबारा परीक्षा में बैठने को कहा गया है. रूबी ने तबीयत खराब होने का हवाला देते हुए इंटरव्यू में हिस्सा नहीं लिया था.

First published: 7 June 2016, 12:38 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी