Home » इंडिया » Bihar election 2020: BJP released list of star campaigners, PM Modi's name at number one
 

बिहार चुनाव 2020: BJP ने जारी की स्टार प्रचारकों की सूची, अमित शाह से ऊपर राजनाथ सिंह का नाम

कैच ब्यूरो | Updated on: 12 October 2020, 8:56 IST

Bihar Election 2020: बिहार विधानसभा चुनाव के पहले चरण के मतदान से पहले भारतीय जनता पार्टी ने अपने स्टार प्रचारकों की सूची जारी कर दी है. इस सूची में पहले नंबर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का नाम है. इसके बाद दूसरे नंबर पर पार्टी अध्यक्ष जेपी नड्डा का नाम शामिल है. रविवार को प्रदेश मुख्‍यालय प्रभारी सुरेश रूंगटा ने भाजपा के 30 स्‍टार प्रचारकों की सूची जारी की है.

बीजेपी द्वारा जारी स्टार प्रचारकों की सूची में गृहमंत्री अमित शाह एवं यूपी के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ का नाम भी शामिल हैं. सबसे बड़ी खबर यह है कि बिहार चुनाव के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तथा राज्य के मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार एक साथ प्रचार करते दिखाई देंगे. स्टार प्रचारकों की सूची में गृहमंत्री अमित शाह से पहले रक्षामंत्री राजनाथ सिंह का नाम रखा गया है.

अमित शाह स्टार प्रचारकों की सूची में चौथे स्‍थान पर शामिल किए गए हैं. इस सूची में राज्य के उप-मुख्‍यमंत्री और बीजेपी नेता सुशील कुमार मोदी (Sushil Kumar Modi) को शामिल किया गया है. स्टार प्रचारकों की सूची में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का नाम तो शामिल है, लेकिन भाजपा शासित किसी और राज्य के मुख्यमंत्री को स्टार प्रचारकों की सूची में शामिल नहीं किया गया है.

बिहार चुनाव 2020: मुकेश साहनी को तेजस्वी ने भाव नहीं दिया, BJP ने 11 सीट देकर खोली राजनीतिक किस्मत

स्टार प्रचारकों की सूची थोड़ी चौंकाने वाली भी है. इस सूची में दक्षिण भारत के तेजतर्रार नेता तेजस्वी सूर्या का नाम शामिल नहीं है. बता दें कि बिहार चुनाव के ऐलान के बाद तेजस्वी सूर्या को पार्टी ने बिहार दौरे पर बुलाया था. इसके बाद माना जा रहा था कि उन्‍हें राज्य विधानसभा चुनाव में स्‍टार प्रचारकों की लिस्ट में शामिल किया जाएगा.

स्टार प्रचारकों की सूची में बिहार बीजेपी अध्यक्ष डॉ. संजय जायसवाल का नाम शामिल है. इसके अलावा पार्टी के प्रदेश प्रभारी भूपेंद्र यादव तथा महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री और बिहार प्रदेश चुनाव प्रभारी देवेंद्र फड़णवीस का नाम भी स्टार प्रचारकों की सूची में शामिल है. ये है स्टार प्रचारकों की सूची-

1- पीएम मोदी

2- जेपी नड्डा

3- राजनाथ सिंह

4- अमित शाह

5- देवेंद्र फडणवीस

6- राधामोहन सिंह

7- रविशंकर प्रसाद

8- गिरिराज सिंह

9- स्मृति ईरानी

10- देवेंद्र फडणवीस

11- अश्विनी चौबे

12- नित्यानंद राय

13- आरके सिंह

14- धर्मेंद्र प्रधान

15- योगी आदित्यनाथ

16- रघुबर दास

17- मनोज तिवारी

18- बाबूलाल मरांडी

19- नंदकिशोर यादव

20- मंगल पांडेय

21- रामकृपाल यादव

22- सुशील सिंह

23- छेदी पासवान

24- संजय पासवान

25- जनक चमार

26- सम्राट चौधरी

27- विवेक ठाकुर

28- निवेदिता सिंह

तथा दो अन्‍य

बिहार चुनाव से पहले लालू प्रसाद यादव को मिली जमानत, फिर भी रहना होगा जेल में

Bihar Assembly Election: पूर्व डीजीपी गुप्तेश्वर पांडेय को नहीं मिला JDU से टिकट, बोले- बिहार की जनता को मेरा जीवन समर्पित है

First published: 12 October 2020, 8:56 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी