Home » इंडिया » Bihar Election 2020: Counting of votes for Bihar Assembly elections is underway at counting centres
 

बिहार चुनाव 2020: नीतीश रहेंगे मुख्यमंत्री या बनेगी तेजस्वी सरकार, रुझानों में काफी आगे चल रहा महागठबंधन

कैच ब्यूरो | Updated on: 10 November 2020, 9:04 IST

Bihar Election 2020: बिहार के लिए आज सबसे बड़ा दिन है. आज बिहार विधानसभा चुनाव के रिजल्ट आ रहे हैं. राज्यभर में सुबह से ही मतदान केंद्रों में वोटों की गिनती शुरू है. शुरुआती रुझानों में फिलहाल एनडीए से महागठबंधन काफी आगे चल रहा है. अभी तक 100 से ज्यादा सीटों के रुझान सामने आए हैं जिसमें महागठबंधन 70 सीटों पर और एनडीए 37 सीटों पर आगे चल रहा है.

बता दें कि बिहार की 243 विधानसभा सीटों के लिए तीन चरण में वोटिंग हुई थी. बिहार विधानसभा चुनाव के अंतर्गत पहले चरण के लिए 28 अक्‍टूबर को वोटिंग हुई थी. वहीं दूसरे चरण के लिए 3 नवंबर को और तीसरे चरण के लिए 7 नवंबर को वोट डाले गए थे. पहले चरण में 16 जिलों की 71 सीटों पर, दूसरे चरण में 17 जिलों की 94 सीटों पर तथा तीसरे चरण में 15 जिलों की 78 सीटों पर वोट डाले गए थे.

बिहार चुनाव के रिजल्ट से पहले कई चैनलों के एग्जिट पोल में महागठबंधन एनडीए से आगे दिखाई दिया. पोल्स ऑफ एक्जिट पोल में महागठबंधन को सबसे अधिक 126 सीटें मिलती दिखाई दीं. जबकि एनडीए को 100 सीटें तथा एलजेपी को 6 और अन्य को 11 सीटें मिलने का अनुमान लगाया गया था. चुनाव में नीतीश कुमार को एंटी इनकमबेंसी का सामना करना पड़ रहा है.

बिहार चुनाव 2020: अंतिम चरण की 78 सीटों पर मतदान जारी, नीतीश सरकार के 11 मंत्रियों की किस्मत दांव पर

यह कोरोना काल में देश का पहला चुनाव है. बिहार का चुनाव हिंदी पट्टी के लिए आम चुनावों और उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के बाद तीसरा सबसे अहम चुनाव माना जाता है. बिहार में पिछले 15 साल से नीतीश कुमार मुख्यमंत्री हैं. नीतीश कुमार 69 साल के हैं जबकि उनको टक्कर दे रहे हैं 31 साल के युवा तेजस्वी यादव.

बीजेपी और जनता दल यूनाइडेट तथा कुछ छोटी पार्टियों वाले एनडीए ने नीतीश कुमार को सीएम पद का चेहरा बनाया है. जबकि दूसरी तरफ आरजेडी, कांग्रेस और लेफ्ट के महागठबंधन ने पूर्व उप मुख्‍यमंत्री तेजस्‍वी यादव को सीएम के रूप में पेश किया है. तीन चरणों वाले बिहार विधानसभा चुनाव में कुल 3733 उम्मीदवार मैदान में थे, जिनमें 371 महिलाएं थीं. 

Bihar Election Exit Poll: एग्जिट पोल में महागठबंधन आगे, जानिए कौन, कितनी सीटें दे रहा

Corona Virus Update: दुनियाभर में कोरोना का कहर जारी, एक दिन में अमेरिका में आए रिकॉर्ड सवा लाख नए मामले

 

First published: 10 November 2020, 8:59 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी