Home » इंडिया » Bihar Election 2020: EXIT POLL cannot issue till all three phases of voting, rules of Election Commission
 

बिहार चुनाव 2020: तीनों चरणों के मतदान तक जारी नहीं कर सकते EXIT POLL, चुनाव आयोग के सख्त निर्देश

कैच ब्यूरो | Updated on: 13 October 2020, 8:57 IST

Bihar Election 2020: बिहार विधानसभा चुनाव के पहले चरण की वोटिंग 28 अक्टूबर को होगी. बिहार विधानसभा की कुल 243 सीटों के लिए तीन चरणों में मतदान होना है. 10 नवंबर को बिहार विधानसभा चुनाव का रिजल्ट घोषित होगा. फिलहाल, बिहार के सभी सियासी गुटों के बीच सीट आवंटन का काम पूरा हो गया है.

वहीं दूसरी तरफ चुनाव आयोग ने तीनों चरण की वोटिंग हो जाने तक एग्जिट पोल्स पर रोक लगाई हुई है. चुनाव आयोग ने साफ किया है कि प्रतिबंधित अवधि तक किसी भी तरह का सर्वेक्षण अथवा ओपिनियन पोल जारी नहीं किया जा सकता. इसे प्रसारित करने पर पूरी तरह से रोक लगाई गई है.

चुनाव आयोग ने यह भी बताया है कि चुनाव आचार संहिता अथवा जनप्रतिनिधित्व अधिनियम का उल्लंघन करने पर इससे संबंधित एजेंसियों के द्वारा कार्रवाई की जाएगी. चुनाव आयोग ने एग्जिट पोल्स पर भी रोक लगाई हुई है. ईसी ने चुनाव से जुड़े सभी तरह के एग्जिट पोल( Exit Poll ) तथा इसके प्रसारण पर 28 अक्टूबर सुबह 7 बजे से 7 नवंबर शाम 6 बजकर 30 मिनट तक रोक लगाई हुई है.

3 अक्टूबर को जारी अधिसूचना में चुनाव आयोग ने निर्देश दिया था कि प्रत्येक चरण में संबंधित चुनाव क्षेत्रों में मतदान समाप्ति की 48 घंटे की अवधि के दौरान इलेक्ट्रॉनिक मीडिया पर किसी तरह के ओपिनियन पोल या चुनाव से जुड़े सर्वेक्षण परिणाम दिखाना प्रतिबंधित है. इस बीच चुनाव जीतने के लिए सारी पार्टियां जोर आजमाइश में लगी हुई हैं.

Bihar Assembly Election: पूर्व डीजीपी गुप्तेश्वर पांडेय को नहीं मिला JDU से टिकट, बोले- बिहार की जनता को मेरा जीवन समर्पित है

पहले चरण का मतदान 28 अक्टूबर को होना है. इसके लिए 1354 अभ्यर्थियों ने नामांकन किया था. वहीं नामांकन खारिज होने तथा नाम वापसी के बाद अब 1065 प्रत्याशी ही मैदान रह गए हैं. सबसे अधिक पटना ज़िले के पालीगंज विधानसभा क्षेत्र से 28 प्रत्याशियों ने नाम वापस लिए हैं. वहीं बांका जिले के कटोरिया विधानसभा क्षेत्र में सबसे कम 5 उम्मीदवारों ने नाम वापसी की है. 

बिहार चुनाव 2020: राष्ट्रपति चुनाव भी लड़ चुके हैं लालू प्रसाद यादव, इस बार दो सीट से आजमा रहे किस्मत

बिहार चुनाव 2020: BJP ने जारी की स्टार प्रचारकों की सूची, अमित शाह से ऊपर राजनाथ सिंह का नाम

First published: 13 October 2020, 8:57 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी