Home » इंडिया » Bihar Election 2020: Lalu Prasad Yadav fight presidential election, he trying his luck from two seats
 

बिहार चुनाव 2020: राष्ट्रपति चुनाव भी लड़ चुके हैं लालू प्रसाद यादव, इस बार दो सीट से आजमा रहे किस्मत

कैच ब्यूरो | Updated on: 12 October 2020, 13:28 IST

Bihar Election 2020: लालू प्रसाद यादव बिहार विधानसभा में दो सीट से चुनाव लड़ने जा रहे हैं. खास बात यह है कि वह राष्ट्रपति का चुनाव भी लड़ चुके हैं. लालू प्रसाद यादव(Lalu Prasad Yadav ) ने इस बार सारण शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र के अलावा मढ़ौरा विधानसभा सीट से भी निर्दलीय प्रत्याशी के रूप में चुनाव लड़ने का फैसला किया है.

लालू प्रसाद यादव ने इन दोनों सीटों से अपना नामांकन पत्र दाखिल कर दिया है. ये लालू प्रसाद यादव राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव नहीं है. ये छपरा जिले के मढौरा के रहने वाले हैं. वह नगर पंचायत से लेकर राष्ट्रपति पद तक का चुनाव लड़ चुके हैं. हालांकि आज तक वह कोई भी चुनाव जीत नहीं पाए हैं. फिर भी चुनाव लड़ने का उनका हौसला कम नहीं हुआ है.

गौरतलब है कि राजद अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव चारा घोटाले में सजायाफ्ता हैं. वह रांची में अभी सजा काट रहे हैं. इस कारण इस बार के चुनाव में उनकी उपस्थिति नहीं है. उनकी अनुपस्थिति में छपरा के लालू प्रसाद यादव लोगों के बीच चर्चा का विषय बने हुए हैं. लालू प्रसाद यादव ने सबसे पहले साल 2001 में वार्ड पंचायत का चुनाव लड़ा था, हालांकि उस चुनाव में वह हार गए थे.

बिहार चुनाव 2020: मुकेश साहनी को तेजस्वी ने भाव नहीं दिया, BJP ने 11 सीट देकर खोली राजनीतिक किस्मत

इसके बाद उन्होंने साल 2006 तथा साल 2009 में  वार्ड पंचायत का चुनाव लड़ा. उन चुनावों में भी उन्हें हार का मुह देखना पड़ा. बड़ी बात यह है कि साल 2009 में उन्होंने राजद अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव के ही खिलाफ ही चुनाव लड़ लिया था. इसके बाद उन्होंने साल 2014 के लोकसभा चुनाव में अपनी किस्मत आजमाई. इस चुनाव में भी उन्हें हार का मुंह देखना पड़ा.

बिहार चुनाव 2020: BJP ने जारी की स्टार प्रचारकों की सूची, अमित शाह से ऊपर राजनाथ सिंह का नाम

इसके बाद उन्होंने साल 2015 के विधानसभा चुनाव में भी अपनी किस्मत आजमाई, हालांकि इसमें भी उन्हें सफलता नसीब नहीं हुई. फिर साल 2016 में उन्होंने एमलसी का चुनाव लड़ा था, इस चुनाव में भी उन्हें हार का सामना करना पड़ा. सबसे बड़ी लड़ाई उन्होंने साल 2017 में लड़ी. जब राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार के रूप में उन्होंने नामांकन भरा. ऐसा करके वह काफी सुर्खियों में आ गए थे.

इसके बाद उन्होंने साल 2019 का लोकसभा चुनाव भी लड़ा. इस चुनाव में वह छपरा लोकसभा सीट से बीजेपी के दिग्गज नेता राजीव प्रताप रूडी के खिलाफ मैदान में उतरे. इस चुनाव में भी उन्हें करारी हाल झेलनी पड़ी. लालू प्रसाद यादव बताते हैं कि उन्हें राजद प्रमुख के नाम पर भी वोट मिल जाता है. उन्होंने कहा कि कई बार लोगों को लगता है कि असली लालू प्रसाद यादव यहां से चुनावी मैदान में है. इसके बाद लोग मुझे वोट कर देते हैं.

बिहार चुनाव से पहले लालू प्रसाद यादव को मिली जमानत, फिर भी रहना होगा जेल में

Bihar Assembly Election: पूर्व डीजीपी गुप्तेश्वर पांडेय को नहीं मिला JDU से टिकट, बोले- बिहार की जनता को मेरा जीवन समर्पित है

First published: 12 October 2020, 13:28 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी