Home » इंडिया » Bihar Election 2020: Nitish or someone else become Chief Minister will decide on Sunday
 

बिहार चुनाव 2020: रविवार को दोपहर 12:30 बजे पता चल जाएगा नीतीश कुमार या कोई और बनेगा मुख्यमंत्री

कैच ब्यूरो | Updated on: 13 November 2020, 16:02 IST

Bihar Election 2020: बिहार विधानसभा चुनाव का रिजल्ट 10 नवंबर को घोषित हो चुका है. इस चुनाव में नीतीश कुमार नीत एनडीए गठबंधन ने तेजस्वी यादव के महागठबंधन को बड़ा झटका देते हुए जबरदस्त जीत हासिल की है. इस चुनाव में एनडीए को बिहार विधानसभा की 243 सीटों में से 125 सीटों पर जीत हासिल हुई, जबकि महागठबंधन को 110 सीटों पर जीत से संतोष करना पड़ा.

बिहार विधानसभा चुनाव का रिजल्ट आने के बाद से ही एनडीए गठबंधन में मुख्यमंत्री पद को लेकर भीतरखाने से खींचतान की बात शुरू हो गई है. दरअसल, एनडीए के 125 सीटों में से सबसे ज्यादा भारतीय जनता पार्टी को 74 सीटों पर जीत हासिल हुई है. वहीं दूसरी तरफ नीतीश कुमार की पार्टी जनता दल(यूनाइटेड) को मात्र 43 सीटों पर ही जीत मिली है.

एनडीए गठबंधन की सबसे बड़ी पार्टी बनने के बाद से ही भारतीय जनता पार्टी के भीतर से अपना मुख्यमंत्री बनाने की मांग उठने लगी है. कई बड़े तथा छोटे नेताओं ने खुलेआम भी कह दिया है कि सबसे बड़ी पार्टी होने के नाते भारतीय जनता पार्टी को अपना मुख्यमंत्री बनाना चाहिए. कई नेता कह रहे हैं कि एनडीए की तरफ से नीतीश कुमार 15 साल मुख्यमंत्री रह चुके हैं और अब बारी भारतीय जनता पार्टी की है.

बिहार: आखिरी चुनाव वाली बात पर पलटे नीतीश कुमार, कहा- मैंने रिटायरमेंट की बात नहीं की

इस खींचतान के बीच रविवार 15 नवंबर को एनडीए की बैठक होने वाली है. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने इस बात की जानकारी दी. नीतीश कुमार ने बताया कि 15 नवंबर यानी रविवार को एनडीए के विधायक दल की बैठक होगी. यह बैठक दोपहर 12.30 बजे होगी. इस बैठक में एनडीए के नेता का चुनाव किया जाएगा.

हालांकि, नीतीश कैबिनेट की आज बैठक बुलाई गई है. इस बैठक में मौजूदा विधान सभा भंग करने पर मुहर लगी. अब मुख्यमंत्री दीपावली के बाद राज्यपाल से नई सरकार के गठन पर मुलाकात करेंगे. इस मुलाकात के बाद तय हो जाएगा कि राज्य के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ही रहेंगे या फिर बिहार में पहली बार भारतीय जनता पार्टी अपना मुख्यमंत्री बना पाएगी.

Video: बिहार चुनाव प्रचार के समय का भयावह वीडियो, दोस्त ने निकालकर शख्स को लगा दिया अपना मास्क

BJP नेता उमा भारती ने भी माना- तेजस्वी यादव एक अच्छा लड़का, कर सकता है बिहार का नेतृत्व

First published: 13 November 2020, 15:59 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी