Home » इंडिया » Bihar Election 2020: Voing begins for the first phase, 1066 candidates in fray for 71 seats
 

बिहार चुनाव 2020: अब तक 33.10 प्रतिशत मतदान, नवादा में पोलिंग एजेंट की मौत

कैच ब्यूरो | Updated on: 28 October 2020, 14:15 IST

Bihar Election 2020: बिहार विधानसभा चुनाव 2020 के पहले चरण में 16 जिलों की 71 विधानसभा सीटों के लिए मतदान हो रहा है. दोपहर एक बजे तक 33 फीसदी से ज्यादा मतदान हो चुका है. 71 सीटों पर दो करोड़ से अधिक मतदाता 1066 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला कर रहे हैं. 1066 उम्मीदवारों में नीतीश सरकार के आठ मंत्री सहित 952 पुरुष तथा 114 महिला प्रत्याशी मैदान में हैं.

बिहार के नवादा में वोटिंगके दौरान एक पोलिंग एजेंट के मौत की खबर सामने आ रही है. नवादा (Nawada) जिले के हिसुआ के फुलमा बूथ में मतदान के दौरान ही पोलिंग एजेंट ने दम तोड़ दिया. इसके अलावा रोहतास में वोट देने आए एक वोटर की मौत की घटना सामने आई है. मृतक की पहचान 65 साल के हीरा महतो के रूप में हुई है.

पहले चरण के मतदान से पहले औरंगाबाद जिले में CRPF ने दो IED बम बरामद किए हैं. नक्सल प्रभावित इलाके में वोटिंग का नक्सली संगठनों ने बहिष्कार का आह्वान किया है. औरंगाबाद में पुल के नीचे दो IED बम लगाए गए थे. हालांकि CRPF ने टाइम रहते इन बमों को देख लिया और इन्हें फटने से पहले डिफ्यूज़ कर दिया. 

पहले चरण की वोटिंग के बीच प्रधानमंत्री मोदी ने सुबह-सुबह ट्वीट कर बिहार की जनता से एक खास अपील की है. उन्होंने अपने ट्वीट में लिखा, "बिहार विधानसभा चुनावों में आज पहले दौर की वोटिंग है. सभी मतदाताओं से मेरा आग्रह है कि वे कोविड संबंधी सावधानियों को बरतते हुए, लोकतंत्र के इस पर्व में अपनी हिस्सेदारी सुनिश्चित करें. दो गज की दूरी का रखें ध्यान, मास्क जरूर पहनें. याद रखें, पहले मतदान, फिर जलपान!"

पहले चरण की वोटिंग के दौरान एलजेपी नेता चिराग पासवान ने राज्य के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पर सुबह-सुबह एक ट्वीट कर निशाना साधा है. चिराग पासवान ने अपने ट्वीट में लिखा, ''आदरणीय नीतीश कुमार जी को दिया गया एक भी वोट ना सिर्फ़ बिहार को कमजोर और बर्बाद करेगा बल्कि आरजेडी व महागठबंधन को मज़बूत करेगा. चुनाव के परिणामों के बाद भाजपा को छोड़ आरजेडी के साथ जाने की तैयारी कर चुके हैं साहब. आरजेडी के आशीर्वाद से पहले भी सरकार बना चुके हैं. #असम्भवनीतीश"

पहले चरण में नीतीश सरकार के जिन आठ मंत्रियों के भाग्य का फैसला होना है, उनमें कृषि मंत्री प्रेम कुमार, ग्रामीण कार्य मंत्री शैलेश कुमार, शिक्षा मंत्री कृष्णनंदन प्रसाद वर्मा, विज्ञान एवं प्रावैधिकी मंत्री जयकुमार सिंह, श्रम मंत्री विजय कुमार सिन्हा, भूमि सुधार एवं राजस्व मंत्री राम नारायण मंडल, खनन मंत्री बृजकिशोर बिंद, परिवहन मंत्री संतोष कुमार निराला शामिल हैं.

पहले चरण की वोटिंग के लिए बिहार में अलग-अलग इलाकों में सुबह से ही मतदाताओं की भीड़ दिखना शुरू हो गई है. बता दें कि कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करते हुए पहले चरण का मतदान कराया जा रहा है. जमुई के चकाई के बटिया स्थित डाक बंगला में 147 नंबर बूथ संख्या पर ईवीएम खराब होने की खबर सामने आई.

बिहार: RJD के पोस्टर से लालू-राबड़ी गायब, BJP ने कहा- मां-बाप के फोटो से शर्मिंदा तेजस्वी यादव

बिहार चुनाव 2020: BJP के विज्ञापन में सिर्फ PM मोदी की तस्वीर, नीतीश कुमार का चेहरा गायब

First published: 28 October 2020, 8:28 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी