Home » इंडिया » Bihar Election 2020: Voting continues on 78 seats in final phase, 11 ministers of Nitish govt fighting
 

बिहार चुनाव 2020: अंतिम चरण की 78 सीटों पर मतदान जारी, नीतीश सरकार के 11 मंत्रियों की किस्मत दांव पर

कैच ब्यूरो | Updated on: 7 November 2020, 9:07 IST

Bihar Election 2020: बिहार विधानसभा चुनाव (Bihar Election 2020) के तीसरे चरण के लिए आज वोट डाले जा रहे हैं. अंतिम चरण में नीतीश सरकार के 11 मंत्रियों की किस्मत दांव पर है. बिहार में अंतिम चरण का चुनाव जिन जिलों में होना है उनमें पश्चिम चंपारण, पूर्वी चंपारण, सुपौल, अररिया, सीतामढ़ी, मधुबनी, किशनगंज, कटिहार, मधेपुरा, पूर्णिया, सहरसा, दरभंगा, मुजफ्फरपुर, समस्तीपुर और वैशाली शामिल हैं.

केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने बिहार की जनता से अधिक से अधिक संख्या में वोट करने की अपील की. उन्होंने एक ट्वीट में लिखा, "बिहार में तीसरे व अंतिम चरण के सभी मतदाताओं से अपील करता हूँ कि आप अपने मत अधिकार का उपयोग कर अधिक से अधिक संख्या में मतदान करें. विशेषकर युवाओं से आवाहन करता हूँ कि बिहार में विकास और सुशासन को बनाए रखने के लिए बढ़चढ़ कर मतदान करें और दूसरों को भी इसके लिए प्रोत्साहित करें."

बता दें कि अंतिम चरण के चुनाव की सीटों में से ज्यादातर सीमांचल के अंतर्गत आती हैं. राज्य के  मुख्य चुनाव अधिकारी एचआर श्रीनिवास ने बताया कि रामनगर, वाल्मीकि नगर, सिमरी बख्तियारपुर तथा महिषी यानी कुल 4 नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में शाम 4 बजे तक ही मतदान होगा. अंतिम चरण की आज वोटिंग के बाद 10 नवंबर को चुनाव के रिजल्ट आएंगे.

अंतिम चरण में बिहार की 78 विधानसभा सीटों के लिए वोट डाले जा रहे हैं. बिहार में इन सीटों के लिए 33782 मतदान केंद्र बनाए गए हैं. सभी जगहों पर ईवीएम और वीवीपैट के सहारे वोटिंग कराई जा रही है. गौरतलब है कि बिहार विधानसभा की अंतिम चरण की वोटिंग के अलावारा राज्य की एकमात्र वाल्मीकि नगर लोकसभा सीट पर आज उपचुनाव के लिए भी वोट डाले जा रहे हैं.

कोरोना संक्रमण को देखते हुए बिहार में सभी मतदान केंद्रों पर सोशल डिस्टेंसिंग तथा गलव्स की खास व्यवस्था की गई है. अंतिम चरण में जिन मिथिला और सीमांचल इलाकों में चुनाव हो रहा है, वहां ब्राह्मण और मुस्लिम वोटर्स निर्णायक संख्या में हैं. अंतिम फेज की वोटिंग में विधानसभा अध्यक्ष के अलावा नीतीश सरकार के 11 मंत्री मैदान में हैं.

इस चरण में विधानसभा अध्यक्ष विजय कुमार चौधरी के अलावा जो 11 मंत्री मैदान में हैं उनमें सुपौल से विजेन्द्र प्रसाद यादव, खुर्शीद अहमद, प्रमोद कुमार, महेश्वर हजारी, विनोद नारायण झा, लक्ष्मेश्वर राय, बीमा भारती, रमेश ऋषिदेव, सुरेश शर्मा शामिली, कृष्ण कुमार ऋषि, नरेन्द्र नारायण यादव शामिल हैं. बिहार की 78 सीटों के लिए 1204 उम्मीदवार मैदान में हैं.

Bihar election 2020: शाम 6 बजे तक 51.99 फीसदी मतदान, तीसरे चरण में कुल 15 जिलों में होगा मतदान

मध्य प्रदेश उपचुनाव: मुरैना में चल रही थी वोटिंग, इस दौरान पोलिंग बूथ के बाहर होने लगी गोलीबारी

First published: 7 November 2020, 8:58 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी