Home » इंडिया » Bihar Election Result 2020: Bihar Assembly Election Results declared NDA wins 125 seats
 

Bihar Assembly Election Result: बिहार में NDA का जलवा कायम, 125 सीटों के साथ हासिल किया बहुमत

कैच ब्यूरो | Updated on: 11 November 2020, 7:24 IST

Bihar Assembly Election Results 2020: बिहार विधानसभा के लिए हुए चुनाव में एक बार फिर जनता ने एनडीए (NDA) पर भरोसा जताया है. हालांकि, इस बार तेजस्वी यादव (Tejashwi Yadav) का जादू भी चला और राष्ट्रीय जनता दल (RJD) राज्य में सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभरकर सामने आई है. 243 सीटों के लिए हुए कड़े मुकाबले में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) ने 125 सीटें जीत कर एक बार फिर से राज्य की सत्ता अपने हाथ में ले ली है. मंगलवार देर रात राज्य की सत्ताधारी एनडीए ने सरकार बनाने के लिए जरूरी 125 सीटों के जादुई आंकड़े को प्राप्त कर लिया.

वहीं दूसरी ओर राजद के नेतृत्व वाला विपक्षी महागठबंधन 110 सीटों पर सिमट कर रह गया. इसके अलावा इस चुनाव में एआईएमआईएम ने पांच सीटें, लोजपा एवं बसपा ने एक-एक सीट पर जीत हासिल की है. वहीं एक सीट पर निर्दलीय उम्मीदवार ने जीत ली है. इसी के साथ एक बार फिर से एग्जिट पोल बिहार की जनता का मन भांपने में नाकाम साबित हुए हैं.


बिहार चुनाव रिजल्ट: NOTA से भी पीछे चल रही हैं पुष्पम प्रिया चौधरी, कहा- EVM मशीन हुई हैक

चुनाव आयोग से मिली जानकारी के मुताबिक, बिहार में सत्ताधारी राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) में शामिल बीजेपी ने 74 सीटों पर, जनता दल (यूनाइटेड) ने 43 सीटों पर, विकासशील इंसान पार्टी (VIP) ने चार और हिंदुस्तानी अवाम मोर्चा (हम) ने चार सीटों पर जीत का परचम लहराया है. वहीं दूसरी ओर विपक्षी महागठबंधन में शामिल राष्ट्रीय जनता दल ने 74 सीटों पर, कांग्रेस ने 19 सीटों पर, भाकपा माले ने 12 सीटों पर, भाकपा व माकपा ने दो-दो सीटों पर जीत दर्ज की है. इसके अलावा इस चुनाव में एआईएमआईएम ने पांच सीटें, लोजपा व बसपा ने एक-एक सीट पर जीत दर्ज की है. वहीं एक सीट पर निर्दलीय उम्मीदवार ने जीत हासिल की है. वाल्मीकि नगर लोकसभा क्षेत्र के लिए हुए उपचुनाव में जदयू ने फिर से जीत हासिल की है.

Bihar election results 2020: लेफ्ट पार्टियों का शानदार प्रदर्शन, 19 सीटों पर लीड

Bihar Election Results: बीजेपी SC मोर्चा के अध्यक्ष का बयान- भारतीय जनता पार्टी का हो मुख्यमंत्री

कोरोना संक्रमण के बीच हुए पहले चुनाव के नतीजे मंगलवार देर रात जारी कर दिए गए. एनडीए में शामिल नीतीश की पार्टी जदयू को इस बार पहले के मुकाबले कम सीटें मिली हैं. जदयू को पिछले विधानसभा चुनाव से 28 सीटें कम मिली है. जबकि वोट प्रतिशत घटने के बावजूद बीजेपी ने पहले के मुकाबले अच्छा प्रदर्शन किया है. वहीं सत्ता से दूर रहने के बावजूद भी राजद का प्रदर्शन अच्छा रहा है और उसने 75 सीटों पर जीतकर हासिल की है. साथ ही राजद के सहयोगी वामदलों को भी फायदा हुआ जबकि कांग्रेस को इस विधानसभा चुनाव में नुकसान उठाना पड़ा. कोरोना काल के पहले विधानसभा चुनाव में रोमांच से भरे मुकाबले में एआईएमआईएम ने विपक्षी महागठबंधन के जीत के सपने को चूर कर दिया. 

Diwali 2020: योगी सरकार का बड़ा फैसला, यूपी के इन 30 जिलों में 30 नवंबर तक पटाखे बैन

First published: 11 November 2020, 7:24 IST
 
अगली कहानी