Home » इंडिया » Bihar Election Result: NDA turns ahead of Grand Alliance in initial trends, know how much is the lead
 

Bihar Election Result: शुरुआती रुझानों में NDA निकला महागठबंधन से आगे, जानिए कितनी है लीड

कैच ब्यूरो | Updated on: 10 November 2020, 12:23 IST

Bihar Election Result : बिहार विधानसभा चुनाव के लिए मंगलवार को चल रही मतगणना में 243 सीटों में से 238 सीटों के अब तक आए रुझानों में राजग 125 सीटों पर आगे चल रहा है जबकि विपक्षी महागठबंधन 102 सीटों पर बढ़त बनाये हुए है. भारत निर्वाचन आयोग के आंकड़ों के अनुसार मतगणना के अब तक आए रुझानों में भाजपा 70 सीटों पर आगे चल रही है जबकि सहयोगी जदयू 48 सीट, हम पार्टी एक सीट और वीआईपी पार्टी 6 सीटों पर बढ़त बनाये हुए है.

महागठबंधन से राष्ट्रीय जनता दल 62 सीटों पर आगे चल रहा है जबकि माकपा 3 सीट, भाकपा-माले 13 सीट, भाकपा 3 और कांग्रेस 21 सीटों पर आगे चल रही है. आयोग के अनुसार बहुजन समाज पार्टी एक सीट पर आगे चल रही है. असदुद्दीन ओवैसी की पार्टी एमआईएमआईएम दो सीट पर आगे चल रही है जबकि चिराग पासवान की पार्टी लोजपा 4 सीटों पर आगे चल रही है. निर्दलीय 4 सीटों पर आगे चल रहे हैं.

राजद नेता तेज प्रताप यादव हसनपुर सीट पर अपने निकटतम प्रतिद्वन्द्वी जदयू के राजकुमार राय से 146 मतों से आगे चल रहे हैं. वहीं तेजस्वी यादव अपनी राघोपुर विधानसभा सीट से निकटतम प्रतिद्वन्द्वी पर 1,154 मतों से बढ़त बनाये हुए हैं. भाजपा की श्रेयसी सिंह अपने निकटतम प्रतिद्वन्द्वी से 3,028 मतों से आगे चल रही हैं. भाजपा के नीतीश मिश्रा 3,727 मतों से आगे चल रहे हैं जबकि परसा सीट से जदयू के चंद्रिका राय 1,166 मतों से पीछे चल रहे हैं.

इस तरह के शुरुआती रुझान सबको हैरान करने वाले हैं. ज्यादातर एग्जिट पोल महगठबंधन को आगे दिखा रहे थे.  एनडीए उत्तर बिहार में अच्छा प्रदर्शन कर रही है. RJD अकेली सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभरती दिख रही है, उसके बाद भाजपा जद (यू) तीसरे स्थान पर है. कांग्रेस भी इस चुनाव में अच्छा करती दिख रही है.  एआईएमआईएम, जिसे सीमांचल क्षेत्र में एक अच्छे अवसर के रूप में देखा जाता था, दो सीटों पर आगे थी.


इससे पहले बीजेपी आईटी सेल के प्रमुख अमित मालवीय ने ट्वीट किया "बीजेपी बहुत अच्छा प्रदर्शन कर रही है. पार्टी  मध्य प्रदेश, गुजरात, उत्तर प्रदेश, कर्नाटक और यहां तक कि तेलंगाना उपचुनावों में आगे है. 

शिवसेना संजय राउत का कहना है कि ''एक युवा लड़का जिसने कल ही अपनी जिंदगी के 30 साल पूरे किए और वो बिहार में जिस तरह से टक्कर दे रहा है. ये आने वाली राजनीति के लिए अच्छा संकेत है. 15 साल से तो नीतीश कुमार की ही सरकार थी तो कौन सा जंगलराज वहां था...तेजस्वी के नेतृत्व में मंगलराज शुरू होगा''.

बिहार चुनाव 2020: नीतीश रहेंगे मुख्यमंत्री या बनेगी तेजस्वी सरकार, रुझानों में काफी आगे चल रहा महागठबंधन

First published: 10 November 2020, 10:58 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी