Home » इंडिया » Bihar election results 2020: Left parties perform well, lead in 20 seats
 

Bihar election results 2020: लेफ्ट पार्टियों का शानदार प्रदर्शन, 19 सीटों पर लीड

कैच ब्यूरो | Updated on: 10 November 2020, 17:00 IST

2015 के चुनावों में खराब प्रदर्शन करने वाली वामपंथी पार्टियां बिहार की लगभग 20 सीटों पर आगे चल रही हैं. इस साल राज्य के चुनावों में वाम दलों को सौंपी गई 29 सीटों में से सीपीआई (एम-एल) ने 19 सीटों पर और सीपीआई और सीपीएम ने क्रमश: छह और चार सीटों पर चुनाव लड़ा. नवीनतम रुझानों के अनुसार वाम दल - सीपीआई, सीपीआई (एम) और सीपीआई (एमएल) जो RJD और कांग्रेस के साथ गठबंधन में चुनाव लड़ रहे हैं, अगियाओं, अर्रा, अरवल, बलरामपुर, विभूतिपुर, दरौली, दारौंदा , डुमरांव, घोसी, काराकाट, मांझी, मटिहानी, पालीगंज, तरारी, वारिसनगर, जीरादेई, बछवारा और बखरी में आगे चल रहे हैं.

एक समय बिहार में एक बड़ी राजनीतिक ताकत वामपंथी पिछले दो विधानसभा चुनावों में हाशिये पर चले गए थे. 2010 में, केवल CPI एक सीट जीतने में कामयाब रही, जबकि 2015 में CPI (ML) ने तीन सीटें जीती थी. राजद और कांग्रेस के साथ वोटों के पारस्परिक रूपांतरण के अलावा वामपंथी दलों ने दो और महत्वपूर्ण बातों को महागठबंधन में ला दिया है. तीनों कैडर-आधारित दल हैं, जिन्होंने महागठबंधन की पहुंच बढ़ाने में मदद की और उनकी निष्ठा संदिग्ध नहीं है क्योंकि वैचारिक रूप से वे भाजपा से भिन्नता रखते हैं.


Madhya Pradesh Bypolls: मध्य प्रदेश उपचुनावों में भी BJP को बढ़त, जानिए कौन कितनी सीटों पर आगे

एग्जिट पोल ने वामपंथियों, खासकर सीपीआई (एमएल) के लिए लाभ की भविष्यवाणी की थी, यह देखते हुए कि RJD के नेतृत्व वाले महागठबंधन द्वारा दिए गए आर्थिक न्याय के संदेश को उनके कैडर द्वारा आक्रामक रूप से बढ़ावा दिया गया था. इंडिया टुडे-एक्सिस एग्जिट पोल ने भविष्यवाणी की थी कि सीपीआई (एमएल) 19 में से 12-16 सीटें जीत सकती है.

हालांकि महागठबंधन को NDA से कड़ी प्रतिस्पर्धा का सामना करना पड़ रहा है. शुरुआती आंकड़ों में बढ़त लेने के बाद एनडीए ने रुझानों में बहुमत हासिल करने के लिए आवश्यक 122 सीटों के निशान को पार कर लिया है. NDA को यह लीड जेडी (यू) द्वारा जल्द हार मान लेने के बावजूद मिली है.

Bihar Election Result: शुरुआती रुझानों में NDA निकला महागठबंधन से आगे, जानिए कितनी है लीड

First published: 10 November 2020, 15:31 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी