Home » इंडिया » Bihar Election Results: Will Tejashwi Yadav become the youngest Chief Minister of state
 

बिहार चुनाव 2020: क्या तेजस्वी यादव बन पाएंगे सबसे युवा मुख्यमंत्री, देश के सबसे युवा CM का रिकॉर्ड इनके नाम

कैच ब्यूरो | Updated on: 10 November 2020, 9:52 IST

Bihar Election Results: बिहार विधानसभा चुनाव के लिए आज सुबह से मतगणना शुरू है और शुरूआती रुझानों में महागठबंधन एनडीए से काफी आगे चल रहा है. पिछले 15 सालों से नीतीश कुमार बिहार के मुख्यमंत्री हैं. इस बार 69 साल के नीतीश कुमार को 31 साल के तेजस्वी यादव जबरदस्त टक्कर दे रहे हैं.

भारतीय जनता पार्टी तथा जनता दल यूनाइडेट वाले एनडीए ने नीतीश कुमार को सीएम पद के चेहरे के रूप में पेश किया है. जबकि आरजेडी, कांग्रेस और लेफ्ट के महागठबंधन ने पूर्व उप मुख्‍यमंत्री तेजस्‍वी यादव को सीएम का चेहरा बनाया है. जिस तरह के रुझान आ रहे हैं अगर यही नतीजों में तब्दील होते हैं तो तेजस्वी यादव राज्य के सबसे कम उम्र के मुख्यमंत्री बन सकते हैं.

एग्जिट पोल्स में भी महागठबंधन आगे

बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री और जेल में बंद लालू प्रसाद यादव (Lalu prasad yadav) के छोटे पुत्र तेजस्वी यादव (Tejashwi yadav) इस समय सबसे ज्यादा चर्चा में हैं. चुनाव संपन्न होने के बाद से ही देशभर के चुनाव विशेषज्ञों की नजरें तेजस्वी यादव पर हैं. अधिकांश एग्जिट पोल ने भी तेजस्वी यादव को बिहार के अगले मुख्यमंत्री के रूप में अनुमान लगाया है.

तेजस्वी यादव एक दिन पहले ही 31 साल के हुए हैं. अगर वह मुख्यमंत्री बनते हैं तो वह इस पद पर पहुंचने वाले बिहार के सबसे युवा मुख्यमंत्री होंगे. इससे पहले बिहार के सबसे युवा मुख्यमंत्री का खिताब 28 जनवरी 1968 से 1 फरवरी 1968 तक मात्र चार दिन तक बिहार के कार्यवाहक सीएम रहे सतीश प्रसाद सिंह के पास था.

बिहार चुनाव 2020: नीतीश रहेंगे मुख्यमंत्री या बनेगी तेजस्वी सरकार, रुझानों में काफी आगे चल रहा महागठबंधन

तेजस्वी बन सकते हैं बिहार के सबसे युवा मुख्यमंत्री

सतीश प्रसाद सिंह 32 साल की उम्र में बिहार के सीएम बने थे. तेजस्वी यादव का जन्म 9 नवंबर, 1989 को हुआ है. इस तरह एक दिन पहले ही उनकी उम्र 31 साल की हुई है. हालांकि तेजस्वी यादव सीएम बनने के बावजूद देश के सबसे कम उम्र के सीएम बनने का रिकॉर्ड नहीं तोड़ पाएंगे. देश के सबसे युवा मुख्यमंत्री का रिकॉर्ड पुडुचेरी के हसन फारूख के नाम है.

देश के युवा सीएम का रिकॉर्ड हसन फारुख के नाम

हसन फारूख साल 1967 में महज 29 साल की उम्र में पुडुचेरी के मुख्यमंत्री बने थे. हालांकि पुडुचेरी केंद्र शासित प्रदेश है. तेजस्वी यादव साल 2015 में नीतीश सरकार में डिप्टी सीएम बने थे. तब उनकी उम्र मात्र 26 साल की थी. लालू प्रसाद यादव के छोटे बेटे तेजस्वी यादव एक जमाने में क्रिकेटर बनना चाहते थे. तेजस्वी ने रणजी ट्राफी में एक मैच भी खेला है.

Bihar Election Exit Poll: एग्जिट पोल में महागठबंधन आगे, जानिए कौन, कितनी सीटें दे रहा

बिहार चुनाव 2020: अंतिम चरण की 78 सीटों पर मतदान जारी, नीतीश सरकार के 11 मंत्रियों की किस्मत दांव पर

First published: 10 November 2020, 9:52 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी