Home » इंडिया » Bihar Elections 2020: Election Commission announces dates for Legislative Assembly elections
 

Bihar Elections 2020: बिहार चुनाव की तारीखों को ऐलान, 28 अक्टूबर, 3 और 7 नवंबर को मतदान

कैच ब्यूरो | Updated on: 25 September 2020, 13:17 IST

Bihar Elections 2020: बिहार विधानसभा चुनाव के लिए इलेक्शन कमीशन ने तारीखों का ऐलान कर दिया है. मुख्य चुनाव आयुक्त ने बताया कि पहले चरण का मतदान 28 अक्टूबर, दूसरे चरण का मतदान 3 नवंबर और तीसरे चरण का मतदान 7 नवंबर को होगा. बिहार विधानसभा चुनाव का रिजल्ट 10 दिसंबर को आएगा.

बिहार में इस बार तीन चरण में चुनाव होंगे. पहले चरण में 71 सीटों पर, दूसरे चरण में 94 सीटों पर तथा तीसरें चरण में 78 सीटों पर चुनाव होंगे. जबकि पिछली बार सात चरण में चुनाव हुए थे. इसके साथ ही बिहार में चुनाव आचार संहिता लागू कर दी गई है. पहले चरण में 16 जिलों, दूसरे चरण में 17 जिलों और तीसरे चरण में 15 जिलों में चुनाव होंगे.

चुनाव आयुक्त ने बताया कि बिहार विधानसभा की 243 विधानसभा सीटों में से 38 सीटें अनुसूचित जाति और 2 सीटें अनुसूचित जनजाति के लोगों के आरक्षित की गई हैं. मुख्य चुनाव आयुक्त ने जानकारी दी कि बिहार विधानसभा चुनाव के लिए 7 लाख से ज्यादा हैंड सैनिटाइजर, 6.7 लाख फेस शील्ड, 23 लाख जोड़ी हैंड ग्लव्स इस्तेमाल में लाए जाएंगे. चुनाव के लिए 7.2 करोड़ सिंगल यूज हैंड ग्लव्स की व्यवस्था की जा रही है.

मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने जानकारी दी कि चुनाव प्रचार सिर्फ वर्चुअल होगा. उन्होंने कहा कि 5 से ज्यादा लोग एक साथ घर जाकर प्रचार नहीं कर पाएंगे. चुनाव आयोग ने बताया कि कोरोना काल को देखते हुए चुनाव की अवधि एक घंटे बढ़ाई जा रही है. पहले सुबह 7 बजे से शाम 5 बजे तक मतदान होता था. बिहार चुनाव के लिए सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक मतदान होगा.

चुनाव आयुक्त ने जानकारी दी कि कोरोना मरीज भी अपना वोट डाल सकेंगे. उनके लिए आखिरी का एक घंटा निर्धारित होगा. इसी अवधि में वह अपना मतदान कर सकेंगे. चुनाव आयुक्त ने जानकारी दी कि बिहार चुनाव के लिए 6 लाख किट का इस्तेमाल होगा. एक बूथ पर मात्र 1 हजार लोगों के लिए ही मतदान की व्यवस्था होगी.

चुनाव आयुक्त के अनुसार, इस चुनाव में 46 लाख मास्क का इस्तेमाल होगा. गौरतलब है कि बिहार विधानसभा का कार्यकाल 29 नवंबर को समाप्त होने जा रहा है. कोरोना काल की वजह से चुनाव आयोग इस इलेक्शन को लेकर 'सहज, सुगम और सुरक्षित मतदान' का स्लोगन दे रहा है. चुनाव आयोग कोविड संक्रमित मरीजों, दिव्यांगों तथा 80 साल से अधिक आयु के मतदाताओं के लिए पोस्टल बैलेट की सुविधा देगा.

 Farm Bills 2020: किसानों को भ्रमित करने में लगे हैं, ये लोग अफवाहें फैला रहे हैं- PM मोदी

Coronavirus : पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस के 86,052 नए मामले, जानिए अब कहां, कितने मामले

First published: 25 September 2020, 13:14 IST
 
अगली कहानी