Home » इंडिया » Bihar Elections 2020: Seat sharing in the NDA has not been done yet, BJP Election Committee meeting today
 

Bihar Elections 2020: NDA में अभी तक नहीं हो पाया सीटों का बंटवारा, BJP चुनाव समिति की बैठक आज

कैच ब्यूरो | Updated on: 4 October 2020, 10:12 IST

Bihar Elections 2020: बिहार विधानसभा चुनाव की तारीखें घोषित हुए हफ्तेभर से ज्यादा हो गया है लेकिन अभी तक NDA गठबंधन में सीट शेयरिंग नहीं हो पाई है. इसे लेकर बीजेपी चुनाव समिति की आज बैठक हो रही है. इस बैठक में बीजेपी सीट शेयरिंग फॉर्मूले को लेकर मंत्रणा कर सकती है. 

माना जा रहा है कि NDA में एक-दो दिन में सीट शेयरिंग सामने आ सकती है. इसमें नीतीश कुमार की पार्टी जेडीयू के खाते में 122 सीटें आने की उम्मीद है. जबकि बीजेपी 121 सीटों पर चुनाव लड़ सकती है. इसमें जेडीयू को अपने खाते से जीतनराम मांछी की पार्टी हम को कुछ सीटें देनी पड़ेंगी. वहीं अगर चिराग पासवान एनडीए में ही रहते हैं तो बीजेपी को अपने खाते से उन्हें सीटें देनी होंगी.

दरअसल, चिराग पासवान अभी अपना पत्ता नहीं खोल रहे हैं, हालांकि वह नीतीश कुमार पर लगातार हमलावर जरूर है. यहां तक कि भाजपा के शीर्ष नेताओं ने चिराग से मिलकर एनडीए के घटक दलों के बीच सीटों के बंटवारे को सुलझाने का प्रयास किया था. लेकिन चिराग पासवान इस बैठक में नीतीश कुमार पर लगातार हमलावर दिखे.

Hathras Case: प्रियंका गांधी के साथ हुई बदसलूकी पर शिवसेना सांसद संजय राउत ने योगी सरकार को सुनाई खरी-खोटी

बताया जा रहा है कि चिराग पासवान ने नीतीश कुमार को लेकर बीजेपी के सामने शिकायतें भी दर्ज कराईं. चिराग ने इस दौरान बीजेपी के सामने 143 सीटों पर चुनाव लड़ने के पार्टी के अंदरूनी दबाव के बारे में भी अवगत कराया. हालांकि अभी इन सब पर फैसला होना बाकी है. दूसरी तरफ महागठबंध में सीट शेयरिंग फॉर्मूला तय हो गया है.

साल 2015 के चुनाव की बात करें तो उस चुनाव में लोजपा ने 42 सीटों पर चुनाव लड़ा था. हालांकि उस चुनाव में उसे महज दो सीटों पर ही जीत मिल सकी थी. तब जद(यू) महागठबंधन का हिस्सा था. उस चुनाव में जदयू ने लालू यादव की पार्टी राजद तथा कांग्रेस के साथ मिलकर बीजेपी गठबंधन वाली एनडीए को पटखनी दी थी.  

बता दें कि बिहार विधानसभा चुनाव का मतदान तीन चरणों में होगा. पहले चरण के लिए राज्य की 243 में से 71 विधानसभा सीटों पर मतदान होगा. गुरुवार से इसके नामांकन की प्रक्रिया आरंभ हो गई है. 8 अक्टूबर तक पहले चरण के मतदान के लिए नामांकन होगा.

Hathras Case: CM योगी ने हाथरस केस की जांच CBI से कराने के दिए आदेश, SIT जांच जारी

Video: कांग्रेस कार्यकर्ताओं पर पुलिस चलाने लगी लाठी तो ढाल बनकर सामने खड़ी हो गईं थीं प्रियंका गांधी

First published: 4 October 2020, 10:00 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी