Home » इंडिया » Bihar Flood 2020: Indian Air Force delivers relief material to flood affected remote areas
 

बिहार: बाढ़ में फंसे लोगों के लिए खुदा बनी भारतीय वायुसेना, भूखे रात बिता रहे लोगों को पहुंचाई राहत सामग्री

कैच ब्यूरो | Updated on: 26 July 2020, 14:31 IST

Bihar Flood 2020: बिहार के कई जिलों में इन दिनों बाढ़ का कहर है. बाढ़ की वजह से लोग रात-रात भर भूखे जागकर बिता रहे हैं. इस बीच भारतीय वायुसेना बाढ़ से पीड़ित लोगों के लिए खुदा बनकर सामने आई है. भारतीय वायुसेना ने बिहार के बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में हेलीकॉप्टरों से राहत एवं बचाव कार्य शुरु कर दिया है.

वायुसेना ने दरभंगा, पूर्वी चंपारण, मधुबनी तथा गोपालगंज के सुदूर इलाकों में आज हेलिकॉटर से राहत सामग्री पहुंचाई. दरभंगा के जिलाधिकारी ने बताया कि रविवार को वायुसेना के हेलीकॉप्टर द्वारा सदर एवं सिहवाड़ा के प्रभावित क्षेत्रों में राहत का पैकेट गिराया गया. इससे पहले शनिवार को भी दरभंगा जिले के कई इलाकों में राहत सामग्री बांटी गई थी.

बिहार के मधुबनी में भी बाढ़ का कहर तेजी से बढ़ा है. यहां के सूदूर इलाके में वायुसेना के हेलीकॉप्टर द्वारा राहत सामग्री पहुंचाई गई. शनिवार को बारिश रुकते ही बेनीपट्टी प्रखंड के कई इलाकों में फिर से अधवारा समूह की नदियों के जलस्तर में कमी होने लगी है. हालांकि जलस्तर के कमी का बाढ़ प्रभावित लोगों पर कोई ख़ास असर नहीं पड़ा.

हनुमान चालीसा का रोजाना पांच बार पाठ करने से देश से भाग जाएगा कोरोना वायरस- साध्वी प्रज्ञा ठाकुर

इसके अलावा सीतामढ़ी जिले के बररी पंचायत में समस्या गहरी हो गई है. इस पंचायत का अनुमंडल मुख्यालय से सड़क संपर्क टूट गया है. यहां के लोगों के घर बाढ़ के पानी से ढूब गए हैं. लोगों के घर का सारा जरूरी सामान खराब हो गया है. लोग भूखे-प्यासे रात गुजारने पर मजबूर हैं. सैकड़ों लोगों के घर बाढ़ का पानी में बह गए.

इस कारण लोगों को पास के सरकारी स्कूलों, सड़क और उच्चे स्थलों पर रहने को मजबूर होना पड़ा है. करहारा पंचायत का बिरदीपुर गांव बाढ़ के पानी में टापू जैसा हो गया है. लोगों ने बताया कि यहां नाव न हो ने के कारण प्रसव पीड़ित महिलाएं तड़पने को मजबूर हैं. आम लोगों में सरकार और प्रशासन की उदासीनता से आक्रोश व्याप्त है.

राहुल गांधी का मोदी सरकार पर हमला- आपदा को मुनाफे में बदलकर कमाई कर रही गरीब विरोधी सरकार

कोरोना वायरस सिर्फ मुंह और नाक से नहीं, कान से भी घुस सकता है अंदर- स्टडी में दावा

First published: 26 July 2020, 14:31 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी