Home » इंडिया » Bihar: Lightning claims 46 lives, 2 critically injured
 

देश में मानसून ने बरसाया कहर, 110 लोगों की मौत

कैच ब्यूरो | Updated on: 22 June 2016, 13:36 IST
(पत्रिका)

मंगलवार को देश के अलग-अलग राज्यों में मानसून की बारिश कहर बनकर टूटी. मध्य प्रदेश, यूपी, बिहार और झारखंड में आकाशीय बिजली गिरने की घटनाओं में मरने वालों की तादाद 110 तक पहुंच गई है.

आकाशीय बिजली बिजली गिरने से सबसे ज्यादा कहर बिहार में बरपा, जहां 56 मौतें हो चुकी हैं. जबकि यूपी में 43, झारखंड में सात और मध्य प्रदेश के दो जिलों में भी आसमानी बिजली गिरने से 5 लोगों की मौत की खबर है.

पुलिस के अनुसार, बिहार के 15 अलग-अलग जिलों में ये मौतें हुईं. सबसे ज्यादा पटना और रोहतास जिले में मौतें हुई हैं. यहां पांच-पांच लोगों की आकाशीय बिजली गिरने से मौत हो गई.

बिहार के आपदा प्रबंधन मंत्री चंद्रशेखर का कहना है कि अब तक 55-56 लोगों की मौत हो चुकी है और मृतकों की संख्या बढ़ने की आशंका है.

वहीं नालंदा और औरंगाबाद जिले में चार-चार लोग इस कहर का शिकार हुए. राज्य के भोजपुर में दो, बक्सर, औरंगाबाद और पूर्णिया में चार-चार, कैमूर जिले में तीन, मुंगेर में दो, सहरसा और कटिहार में तीन-तीन, जबकि किशनगंज, पश्चिम चंपारण और गया जिले में एक-एक व्यक्ति की मौत हुई.

बिहार में 46 लोगों की मौत

राज्य सरकार के आपदा प्रबंधन विभाग के प्रधान सचिव व्यास जी ने बताया कि राज्य में 46 लोगों की मौत के अलावा 10 लोग घायल भी हुए हैं, जिसमें 2 की हालत गंभीर है.

हालांकि पटना स्थित आपदा प्रबंधन ने बारिश की वजह से मरने वालों की संख्या सिर्फ 36 बताई है. इसके अलावा राज्य सरकार के आपदा प्रबंधन विभाग के प्रधान सचिव ने मृतकों के परिजनों को चार-चार लाख रुपये मुआवजा देने की घोषणा की है.

मुंबई लोकल पर भी असर

मौसम विभाग के वैज्ञानिकों के अनुसार अगले तीन दिनों तक राज्य में कहीं मूसलधार तो कहीं हल्की बारिश के आसार हैं. मंगलवार को बिहार के पूर्णिया में सबसे ज्यादा 83.8 मिमी बारिश हुई, जबकि पटना में 17.2 मिमी बारिश रिकॉर्ड की गई.

वहीं देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में भी शहर की लाइफलाइन लोकल ट्रेन पर बारिश का असर पड़ा. बारिश के कारण 223 लोकल ट्रेन की सेवाएं बाधित हुईं, जिससे यात्रियों को परेशानी का सामना करना पड़ा.

गौरतलब है कि देश के ज्यादातर हिस्सों में मानसून आ चुका है. मंगलवार को राजस्थान, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और जम्मू-कश्मीर में मानसून फैल गया. मौसम विभाग के अनुसार, अभी ऐसा ही मौसम बने रहने की उम्मीद है.

First published: 22 June 2016, 13:36 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी