Home » इंडिया » bihar topper scam: bord issue new list, kriti bharti become new topper
 

बिहार: रूबी राय की जगह कीर्ति बनीं नई आर्ट्स टॉपर

कैच ब्यूरो | Updated on: 27 June 2016, 13:29 IST
(एजेंसी)

बिहार के फर्जी टॉपर्स घोटाले में मुख्य आरोपी रूबी राय की गिरफ्तारी के बाद बिहार बोर्ड ने टॉपर्स की नई सूची जारी की है, जिसके मुताबिक अब इंटरमीडिएट परीक्षा में खगड़िया की कीर्ति भारती कला संकाय की टॉपर बन गई हैं.

बिहार इंटरमीडिएट टॉपर्स की नई सूची के अनुसार 408 अंक हासिल करके कीर्ति भारती पहले, 401 अंक के साथ खुशबू कुमारी दूसरे, 398 अंक के साथ तयब्बा परवीन तीसरे और 395 अंकों के साथ तसनीम चौथे पायदान पर हैं.

शनिवार को रूबी राय का परीक्षा परिणाम रद्द होने के बाद इंटरमीडिएट परीक्षा में टॉपरों की सूची में बदलाव हुआ. बोर्ड ने नई सूची जारी करते हुए कीर्ति को इंटरमीडिएट में कला संकाय की टॉपर घोषित कर दिया.

गौरतलब है कि इंटरमीडिएट कला संकाय की टॉपर रूबी राय को बिहार बोर्ड की विशेष परीक्षा में फेल होने के बाद गिरफ्तार किया गया है. इसके साथ ही उनका रिजल्ट रद्द करते हुए बोर्ड ने टॉपर्स की नई सूची जारी की है.

बोर्ड की इस सूची में महेशखुंट स्थित शारदा गिरधारी इंटरमीडिएट कॉलेज की छात्रा कीर्ति भारती का नाम सबसे ऊपर है. राजाजान की रहने वाली कीर्ति को परीक्षा में 408 अंक मिले हैं. वह हिंदी से आनर्स करने के बाद आईएएस बनना चाहती हैं. उनके पिता विश्वंभर प्रसाद पेशे से शिक्षक हैं और उनकी तीन बेटियां हैं.

वहीं दूसरी ओर फर्जी टॉपर रूबी राय ने एसआईटी से पूछताछ में चौकाने वाले तथ्य उजागर किए हैं. रूबी राय ने बताया कि फॉर्म भरवाने के बाद उसके पिता ने कहा था कि रोल नंबर और हस्ताक्षर सही करना, बाकी सब छोड़ देना. इसके अलावा उसके पिता ने उससे यह भी पूछा था कि उसे कौन सा डिवीजन चाहिए.

एसआईटी को रूबी राय ने बताया कि परीक्षा का फॉर्म उसके पिता ने ही विशुन राय कॉलेज से भरवाया था. इसके साथ ही रूबी ने पूछताछ में यह भी बताया कि कॉलेज के गिरफ्तार प्रिंसिपल अमित कुमार उर्फ बच्चा राय रिश्ते में उसके चाचा लगते हैं.

First published: 27 June 2016, 13:29 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी