Home » इंडिया » bihar topper scam: topper ruby rai arrested
 

बिहार: टॉपर रूबी राय पहले हुईं इम्तहान में फेल, फिर पहुंची जेल

कैच ब्यूरो | Updated on: 26 June 2016, 15:44 IST
(एजेंसी)

बिहार बोर्ड की परीक्षा में कथित आर्ट्स टॉपर और पॉलिटिकल साइंस को प्रोडिकल साइंस बताने वाली रूबी राय को बोर्ड ऑफिस में इंटरव्यू के बाद एसआईटी ने गिरफ्तार कर लिया. रूबी राय बोर्ड के तीसरी बार बुलाने पर इंटरव्यू के लिए पहुंची थीं.

इंटरव्यू में रूबी बोर्ड एक्सपर्ट के सामान्य प्रश्नों का जवाब भी नहीं दे पाईं. इस इंटरव्यू के बाद एक्सपर्ट ने माना कि वह परीक्षा में मिली रैंक के कतई योग्य नहीं हैं. इस इंटरव्यू के साथ ही रूबी राय का परीक्षा परिणाम रद्द करके उन्हें फेल घोषित कर दिया गया.

एक्सपर्ट की टीम ने रूबी राय को तुलसी दास के बारे में लिखने को दिया, तो उसने कॉपी में लिखा कि तुलसी दास प्रणाम!. कई बार एक्सपर्ट की टीम ने रूबी से कहा कि 'घबराओ मत, तुम्हें पानी पीना है या फिर नाश्ता करना है. तो बताओ. उसने इन प्रश्नों का कोई जवाब नहीं दिया. रूबी राय ने ढाई घंटे तक न ही पानी पिया और न ही नाश्ता किया.

उससे पहले बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने रूबी राय को पहली बार 3 जून को इंटरव्यू के लिए बुलाया था लेकिन वह नहीं पहुंचीं. बोर्ड ने उन्हें दोबारा मौका देते हुए 11 जून को बुलाया, लेकिन उन्होंने बोर्ड के सामने उपस्थित होने से इनकार कर दिया था.

इसके बाद बोर्ड ने उन्हें तीसरी बार मौका देते हुए 25 जून को बुलाया. रूबी इस बार आईं. उनका इंटरव्यू भी हुआ, लेकिन इंटरव्यू से यह बात तो साबित हो गई कि उन्हें पढ़ाए गए विषयों की सामान्य जानकारी तक नहीं है.

इस मामले में बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के अध्यक्ष आनंद किशोर ने बताया कि 'रूबी राय समीति के इंटरव्यू में पूरी तरह असफल रहीं. इसके साथ ही हमने उनकी 12वीं के परीक्षा परिणाम को रद्द कर दिया है. अब रूबी राय फेल हैं न कि आर्ट्स टॉपर.' 

इसके बाद एसआईटी ने रूबी राय को गिरफ्तार कर लिया. गिरफ्तारी के बाद महिला पुलिस ने रूबी को चेहरा गमछे से ढकने के लिए कहा, जिसे मानने से रूबी ने इनकार दिया.

रूबी ने पुलिस से कहा कि 'मुझे किसी का डर नहीं है. मैं गांव में भी चेहरे पर गमछा नहीं ओढ़ती हूं. अगर गमछा ही लगाना होता तो आज बोर्ड ऑफिस नहीं आती. मैं बच्चा राय थोड़े ही हूं कि गमछा ओढ़ाए जा रहे हैं.' 

लेकिन पुलिस के डांटने पर रूबी ने गमछा चेहरे पर ढंक लिया. इसके बाद पुलिस रूबी राय को लेकर चली गयी.

गौरतलब है कि इस मामले में बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के पूर्व अध्यक्ष लालकेश्वर प्रसाद सिंह और उनकी पत्नी एवं जनता दल (यूनाइटेड) की पूर्व विधायक उषा सिन्हा तथा विशुन राय कॉलेज के प्राचार्य बच्चा राय को पुलिस पहले ही गिरफ्तार कर चुकी है.

First published: 26 June 2016, 15:44 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी