Home » इंडिया » Bill Gates appreciate Modi govt decision
 

दुनिया के सबसे अमीर शख्स ने मोदी के नोटबंदी के फ़ैसले को सराहा

कैच ब्यूरो | Updated on: 11 February 2017, 5:47 IST
(एजेंसी)

दुनिया के सबसे अमीर शख्स और माइक्रोसॉफ्ट के संस्थापक बिल गेट्स ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की नोटबंदी के फैसले की सराहना की है. इसके साथ ही बिल गेट्स ने इसे मोदी सरकार द्वारा उठाया गया एक मजबूत कदम बताया है.

बिल गेट्स ने इस मामले में टिप्पणी करते हुए कहा कि भारत सरकार के द्वारा करेंसी के पुराने नोटों को नए नोटों से बदलना देश की अर्थव्यवस्था के लिए जरूरी था.

गेट्स ने अपनी बात को आगे बढ़ाते हुए कहा कि नोटबंदी के इस फैसले से डिजिटल लेन-देन में बढ़ोतरी होगी और आने वाले समय में भारत दुनिया की सबसे ज्यादा डिजिटाइज्ड अर्थव्यवस्थाओं में शामिल हो सकेगा.

दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति ने कहा कि यह बढ़ोतरी सिर्फ आकार के हिसाब से नहीं बल्कि काम के फीसद के हिसाब से भी होगी.

इसके अलावा उन्होंने यह भी कहा कि भारत सरकार को डिजिटाइजेशन को कामयाब बनाने के लिए सही दिशा में काम करने की अपील की.

उन्होंने कहा कि सरकार को इंफ्रास्ट्रक्चर, मार्केट, लेबर और टैक्स जैसे जरूरी मुद्दों पर सही कदम उठाने होंगे जिससे कि इंडिया तेजी से डिजिटाइजेशन की ओर बढ़ सके.

बिल गेट्स ने कहा कि भारत को भविष्य की चुनौतियों के लिए तैयार रहना होगा और टेक्नॉलजी निर्माण के क्षेत्र में ऐसा सिस्टम बनाना होगा, जिससे कि वर्तमान और आने वाली ग्लोबल चुनौतियों का सामना आसानी से कर सके.

उन्होंने कहा कि पूरी दुनिया की नजर भारत पर है कि वह कैसे इनोवेशन के क्षेत्र में उसके सामने आने वाली चुनौतियों का सामना करता है.

गेट्स ने यह बातें नई दिल्ली में नीति आयोग द्वारा आयोजित ट्रांसफॉर्मिंग इंडिया के लेक्चर की दूसरी सीरीज में कहीं.

First published: 17 November 2016, 3:49 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी