Home » इंडिया » Bird Flu: Ban to bring live birds, market and park closed in Delhi and Uttar Pradesh
 

Bird Flu: पूरे देश में बर्ड फ्लू का खौफ, जिंदा पक्षियों के मंगाने पर रोक, मंडी और पार्क बंद

कैच ब्यूरो | Updated on: 10 January 2021, 12:56 IST

Bird Flu: कोरोना वायरस के बाद भारत में बर्ड फ्लू का कहर तेजी से फैल रहा है. इसे देखते हुए देशभर में हाई अलर्ट जारी कर दिया गया है. सभी पार्क और मंडी को बंद करने का आदेश दे दिया गया है. यहां तक कि बर्ड फ्लू के खौफ के चलते जिंदा पक्षियों को भी मंगाने पर रोक लगा दी गई है. इसके मामलों से निपटने के लिए राजधानी दिल्ली के हर जिले में सर्विलांस टीम बना दी गई है.

राजस्थान, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, मध्य प्रदेश, गुजरात और केरल से शुरू हुई बर्ड फ्लू की बीमारी ने अब पूरे देश को अपने चपेट मेें ले लिया है. बर्ड फ्लू  इन्फ्लूएंजा टाइप-ए H5N1 वायरस की वजह से फैलता है. WHO की एक रिपोर्ट के अनुसार, H5N1 की वजह से संक्रमित लोगों में मृत्यु दर लगभग 60 प्रतिशत है. इसका मतलब यह है कि यह बीमारी कोरोना वायरस से कई गुना ज्यादा खतरनाक है.

इस बीमारी का मॉर्टालिटी रेट कोरोना वायरस से काफी ज्यादा है. बर्ड फ्लू के खतरे से निपटने के लिए देश के कई राज्यों के साथ राजधानी दिल्ली में भी तैयारी हो चुकी है. दिल्ली सरकार ने गाजीपुर मुर्गा मंडी 10 दिन के लिए बंद कर दिया है. सीएम केजरीवाल ने कहा है कि अगले 10 दिनों तक दिल्ली में किसी भी जिंदा पक्षी को मंगाने पर रोक रहेगी. 

दिल्ली के पशुपालन विभाग ने चार बड़े पार्कों को जनता की सैर के लिए बंद कर दिए हैं. जसोल पार्क में 26 कौवों की मौत हुई थी, इसके बाद ये फैसला किया गया. उत्तर प्रदेश के कानपुर का चिड़ियाघर भी अगले आदेश तक बंद कर दिया गया है. कानपुर चिड़ियाघर में बर्ड फ्लू की पुष्टि हुई थी. 

दिल्ली : मयूर विहार के पार्क में 200 कौओं की मौत, बर्ड फ्लू के डर से नहीं बिक रहे चिकन और अंडे

चार राज्यों में बर्ड फ्लू के कंफर्म मामले, केरल सबसे अधिक प्रभावित, केंद्रीय टीम ने किया दौरा

First published: 10 January 2021, 12:56 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी