Home » इंडिया » Bird Flu: Bird-flu havoc spread across 9 states, Delhi Delhi closes Ghazipur's wholesale poultry market
 

Bird Flu: 9 राज्यों में बर्ड-फ्लू के मामलों की पुष्टि, दिल्ली ने बंद किया गाजीपुर का थोक पोल्ट्री बाजार

कैच ब्यूरो | Updated on: 11 January 2021, 11:02 IST

Bird Flu: दिल्ली बर्ड फ्लू के मामलों की पुष्टि करने वाला नौवां राज्य बन गया है. एक रिपोर्ट के अनुसार दिल्ली में बर्ड फ्लू की पुष्टि मृत कौवों और बत्तखों के आठ नमूनों के परीक्षण के बाद हुई है. दिल्ली के पशुपालन विभाग ने पुष्टि की है कि एवियन फ्लू (avian flu) के लिए सभी नमूने परीक्षण में पॉजिटिव पाए गए. आठ अन्य राज्यों - महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश, केरल, राजस्थान, मध्य प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा और गुजरात ने हाल ही में हुई पक्षियों की मौतों का कारण एवियन इन्फ्लुएंजा बताया था.

दिल्ली ने जीवित पक्षियों के आयात पर प्रतिबंध लगा दिया है और गाजीपुर के सबसे बड़े थोक पोल्ट्री बाजार को अस्थायी रूप से बंद कर दिया गया है. पिछले तीन-चार दिनों में 27 बतखें मृत पाए जाने के बाद संजय झील को भी बंद कर दिया गया है. अधिकारियों ने इसे अलर्ट जोन घोषित किया है. पिछले हफ्ते बेगमपुर, सरिता विहार, दिलशाद गार्डन और द्वारका के डीडीए पार्कों में एक-एक कौवे की भी मौत हुई. डीडीए ने कहा कि हौज खास, द्वारका सेक्टर 9 और संजय झील में पार्क को एहतियात के तौर पर आगंतुकों के लिए बंद कर दिया गया है और उन क्षेत्रों में कीटाणुशोधन किया जा रहा है जहां पक्षियों की मौत की सूचना मिली है.


उत्तर प्रदेश के पशुपालन विभाग कई एहतियाती उपाय कर रहा है, जबकि लोगों से चिड़ियाघरों और पक्षी अभयारण्यों में जाने और किसी भी तरह के पक्षी के संपर्क में आने से बचने का आग्रह किया जा रहा है. अधिकारियों को यह सुनिश्चित करने के लिए कहा गया है कि किसी पक्षी की अप्राकृतिक मौत की सूचना दी जाए.

अधिकारियों ने बताया कि रविवार को हिमाचल प्रदेश के पौंग डैम झील वन्यजीव अभयारण्य में 215 प्रवासी पक्षी मृत पाए गए, जिनमें कुल प्रवासी पक्षियों की संख्या 4,235 थी. 400 से अधिक पक्षी, ज्यादातर कौवे, राजस्थान के विभिन्न हिस्सों में मृत पाए गए थे. कोरोना वायरस की बीत करें तो भारत में पिछले 24 घंटे में COVID19 के 16,311 नए मामले आने के बाद कुल पॉजिटिव मामलों की संख्या 1,04,66,595 हो गई है. 161 नई मौतों के बाद कुल मौतों की संख्या 1,51,160 हुई. देश में सक्रिय मामलों की कुल संख्या अब 2,22,526 है और कुल डिस्चार्ज हुए मामलों की संख्या 1,00,92,909 है.

Bird Flu: पूरे देश में बर्ड फ्लू का खौफ, जिंदा पक्षियों के मंगाने पर रोक, मंडी और पार्क बंद

First published: 11 January 2021, 10:58 IST
 
अगली कहानी