Home » इंडिया » Bird Flu: Bird flu spread to 11 states, confirmed cases in Uttarakhand and Jharkhand too
 

Bird Flu : 11 राज्यों तक फैला बर्ड फ्लू, झारखंड ने 2,500 नमूनों को जांच के लिए भेजा

कैच ब्यूरो | Updated on: 13 January 2021, 10:31 IST

Bird Flu : देश में एवियन इन्फ्लूएंजा की पुष्टि करने वाले राज्यों की संख्या अब 11 हो गई है. केरल, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश, गुजरात, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, दिल्ली और महाराष्ट्र में भी बर्ड फ़्लू की पुष्टि हुई है. झारखंड में बर्ड फ्लू के परीक्षण के लिए 20 मृत जंगली पक्षियों सहित लगभग 2,500 नमूनों को लैब में भेजे गए हैं. हालांकि राज्य में अब तक पोल्ट्री बर्ड्स की मौत नहीं हुई है. इसके अलावा रैपिड रिस्पांस टीमों का गठन किया गया है जो राज्य भर में स्थिति की निगरानी कर रहे हैं.

अधिकारियों ने कहा "पशुपालन विभाग सभी आवश्यक कदम उठा रहा है. राज्य भर में रैपिड रिस्पांस टीमों का गठन किया गया है जो चारों ओर स्थिति की निगरानी कर रहे हैं. इसके अलावा पोल्ट्री फार्मों के लिए विशेष टीमों को भी कार्रवाई में लगाया गया है. अन्य सभी आवश्यक व्यवस्थाएं डाल दी गई हैं. इस बीच उत्तराखंड ने बर्ड फ्लू के ताजा मामलों की पुष्टि की है. कोटद्वार और देहरादून के नमूनों को पॉजिटिव पाया गया है.


बर्ड फ्लू की पुष्टि के बाद उत्तराखंड में अलर्ट जारी किया गया है और संबंधित अधिकारियों को वायरस की रोकथाम के लिए सभी सावधानियां और कदम उठाने के निर्देश दिए गए हैं. सरकार ने अधिकारियों से कहा, प्रसार की जांच के लिए निगरानी कड़ाई से की जानी चाहिए." एएनआई से बात करते हुए उत्तराखंड पशुपालन सचिव आर मीनाक्षी सुंदरम ने कहा "राज्य सरकार ने उत्तराखंड में बर्ड फ्लू की पुष्टि के बाद राज्य में अलर्ट जारी किया है."

सचिव ने कहा कि भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद भोपाल में मृत पाए गए कौवे के नमूने भेजे गए थे. हमें आज पुष्टि मिली है कि कोटद्वार और देहरादून के नमूनों को एवियन इन्फ्लूएंजा के लिए सकारात्मक परीक्षण किया गया है.  अधिकारियों को प्रवासी पक्षियों और पोल्ट्री फार्मों पर कड़ी नजर रखने के निर्देश दिए गए हैं. राज्य के पशुपालन विभाग ने भी आवश्यक कदम उठाने के लिए राज्य के सभी जिलाधिकारियों को एक अधिसूचना जारी की है.

बर्ड फ्लू के डर के बीच उत्तरी दिल्ली नगर निगम (एनडीएमसी) के सार्वजनिक स्वास्थ्य निरीक्षकों ने रेस्तरां से भुना हुआ चिकन नहीं बेचने का अनुरोध किया है. बर्ड फ्लू को लेकर नगर निगम के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक में एनडीएमसी के मेयर जय प्रकाश ने घोषणा की कि वे बर्ड फ्लू को रोकने के लिए पशुधन बाजारों में निगरानी समितियों का गठन करेंगे.

उन्होंने कहा "हम उत्तरी दिल्ली में सभी छह क्षेत्रों में निगरानी समितियों का गठन करेंगे और बाजारों में निगरानी समितियों का गठन करेंगे." प्रधानमंत्री मोदी ने बीमारी के प्रसार को नियंत्रित करने के लिए सभी राज्यों को अलर्ट पर रहने को कहा है. कल देश भर के COVID-19 टीकाकरण कार्यक्रम के पहले चरण के आगे सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ बातचीत करते हुए कहा, "पोल्ट्री फार्म, चिड़ियाघरों, जल निकायों पर लगातार बर्ड फ्लू के प्रसार को नियंत्रित करने के लिए निगरानी की जानी चाहिए.

Farmers Protest : सुप्रीम कोर्ट ने अगले आदेश तक कृषि कानूनों पर लगाई रोक, गठित की कमेटी

First published: 13 January 2021, 9:00 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी