Home » इंडिया » Bird flu is more dangerous than corona virus, 60 percent of patients die
 

Bird Flu: कोरोना वायरस से ज्यादा खतरनाक है बर्ड फ्लू, 60 प्रतिशत मरीजों की हो जाती है मौत

कैच ब्यूरो | Updated on: 10 January 2021, 13:51 IST

Bird Flu: कोरोना वायरस के बाद देश में खतरनाक बर्ड फ्लू का खौफ तेजी से फैल रहा है. बर्ड फ्लू कोरोना वायरस से काफी ज्यादा खतरनाक है. बर्ड फ्लू इन्फ्लूएंजा टाइप-ए H5N1 वायरस की वजह से फैलती है. WHO की रिपोर्ट की मानें तो बर्ड फ्लू से संक्रमित 60 प्रतिशत लोग मौत का शिकार हो जाते हैं.

इसका मतलब यह हुआ कि इस बीमारी का मॉर्टालिटी रेट कोरोना वायरस से कई गुना ज्यादा है. इस बीमारी से बचने के लिए आपको काफी सावधान रहने की जरूरत है. आप यदि दुकान से चिकन खरीदने जा रहे हैं तो भी आप ग्लव्स और मुंह पर मास्क जरूर पहनें. मुर्गे का कच्चा मांस या अंडा भी किसी इंसान को बर्ड फ्लू से संक्रमित कर सकता है.

इसके अलावा आप किसी दूषित सरफेस के माध्यम से भी बर्ड फ्लू के वायरस की चपेट में आ सकते हैं. इसलिए आप यदि चिकन खरीदने गए हों तो पोल्ट्री फार्म या दुकानों पर किसी चीज अथवा सरफेस को छूने से बचें. यदि आपने इस दौरान किसी भी चीज अथवा सरफेस को गलती से भी छू लिया है तो इसके बाद हाथों को तुरंत सैनिटाइज करें.

Bird Flu: पूरे देश में बर्ड फ्लू का खौफ, जिंदा पक्षियों के मंगाने पर रोक, मंडी और पार्क बंद

चिकन खरीदकर लाने के बाैद आप उसको करीब 100 डिग्री सेल्सियस की ताप पर पकाएं. इसके अलावा कभी भी कच्चा मांस अथवा कच्चा अंडा खाने की गलती न करें. ये वायरस ताप के प्रति काफी संवेदनशील है. जब आप अच्छे से कुकिंग करते हैं तो टेंपरेचर में यह नष्ट हो जाता है. इसके अलावा कच्चा मांस तथा अंडा लाने के बाद इनको खाने की दूसरी चीजों से अलग रखें.

जिम जाने वाले लोग अक्सर हाफ बॉइल या हाफ फ्राइड अंडा खाते हैं. बर्ड फ्लू से बचने के लिए तुरंत ही इस आदत को बदल दें. अधपका चिकन अथवा अंडा खाने से ये बीमारी आपको अपनी चपेट में ले सकती है. चिकन खरीदते समय आपको पूरा एहतियात बरतना चाहिए और हमेशा साफ-सुथरा चिकन ही खरीदना चाहिए.

दिल्ली : मयूर विहार के पार्क में 200 कौओं की मौत, बर्ड फ्लू के डर से नहीं बिक रहे चिकन और अंडे

चार राज्यों में बर्ड फ्लू के कंफर्म मामले, केरल सबसे अधिक प्रभावित, केंद्रीय टीम ने किया दौरा

First published: 10 January 2021, 13:51 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी