Home » इंडिया » Bird Flu spread in the forest, infected mostly migratory ducks
 

Bird Flu: जंगलों तक पहुंचा बर्ड फ्लू का संक्रमण, खत्म हो सकती हैंं विलुप्त हो रही प्रजातियां

कैच ब्यूरो | Updated on: 12 January 2021, 13:46 IST

Bird Flu: देशभर में कोरोना वायरस के बाद बर्ड फ्लू का संक्रमण काफी तेजी से फैल रहा है. इस बीच बर्ड फ्लू की बीमारी शहरों से निकलकर जंगलों में फैलने लगी है. देश के 10 राज्यों में एवियन इन्फ्लुएंजा फैलने की पुष्टि हो चुकी है. केंद्रीय पर्यावरण मंत्रालय ने जानकारी दी कि बर्ड फ्लू हिमाचल प्रदेश, गुजरात तथा केरल के जंगलों में भी मिलने लगा है.

बताया जा रहा है कि कई प्रवासी बत्तख बर्ड फ्लू से संक्रमित पाई गई हैं. ज्यादातर राज्यों में बर्ड फ्लू ने पोल्ट्री को प्रभावित किया है. ऐसे में जंगलों में बर्ड फ्लू के फैलने से विलुप्त हो रही प्रजातियों पर खतरा मंडराने लगा है. बर्ड फ्लू का जंगलों में पहला मामला हिमाचल प्रदेश के पोंग डैम में मिला था.

अब रिपोर्ट्स सामने आ रही हैं कि केरल तथा गुजरात के जंगलों में भी बर्ड फ्लू के केस मिले हैं. इन जंगलों मेंं भी बर्ड फ्लू से बत्तखों की प्रजातियां प्रभावित हुई हैं. जंगलों में बर्ड फ्लू के प्रसार को रोकने के लिए केंद्रीय पर्यावरण मंत्रालय मत्स्य विभाग जैसी अन्य एजेंसियों की मदद ले रहा है.

Bird Flu: 9 राज्यों में बर्ड-फ्लू के मामलों की पुष्टि, दिल्ली ने बंद किया गाजीपुर का थोक पोल्ट्री बाजार

बता दें कि हरियाणा में वायरस संक्रमण के प्रसार की रोकने के लिए संक्रमित पक्षियों को मारने की कार्रवाई शुरू की गई है. हिमाचल प्रदेश सरकार ने अन्य राज्यों से आ रहे पोल्ट्री उत्पादों पर एक सप्ताह के लिए रोक लगा दी है. हिमाचल में अब तक 4,357 प्रवासी जल पक्षियों की मौत हो चुकी है.

उत्तर प्रदेश के शाहजहांपुर तथा बलिया में विभिन्न प्रजातियों के पक्षियों की मौत की ताजा घटनाएं सामने आईं. इसकी रोकथाम के लिए योगी सरकार ने सतर्कता बढ़ा दी है. वहीं कानपुर चिड़ियाघर में मरे कुछ पक्षियों में बर्ड फ्लू पाया गया. इसके बाद लखनऊ प्राणी उद्यान प्रशासन ने पक्षियों के बाड़े को दर्शकों के लिए बंद कर दिया है.

Coronavirus Update : भारत में 7 महीने में सबसे कम दैनिक मामले, एक्टिव केस अब 2.16 लाख

दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति की गर्ल फ्रेंड हुईं कोरोना संक्रमित, इंस्टाग्राम पर किया खुलासा

First published: 12 January 2021, 13:46 IST
 
अगली कहानी