Home » इंडिया » BJP former leader yashwant sinha tells formula to defeat BJP in loksabha election 2019
 

बीजेपी के पूर्व नेता यशवंत सिन्हा ने विपक्ष को बताया बीजेपी को हराने का फार्मूला

कैच ब्यूरो | Updated on: 17 July 2018, 20:24 IST

लोकसभा चुनाव 2019 के लिए सभी राजनीतिक पार्टियां जोर शोर से तैयारियों में लगी हुई हैं. बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह और प्रधानमंत्री मोदी भी चुनावी रैलियों में अपना पाला मजबूत करने में लगे हैं. इससे इतर कांग्रेस ने भी कमर कस ली है. इसी सियासी हलचल के बीच सत्ताधारी पार्टी बीजेपी के पूर्व नेता यशवंत सिन्हा ने अपनी ही पुरानी पार्टी को हराने का फॉर्मूला विपक्ष को दिया है. हाल ही में यशवंत ने एनडीटीवी के लिए एक आर्टिकल लिखा जिसमें बीजेपी को हराने के कई संभावनाओं पर यशवंत ने अपनी टिप्पणी दी है.

अपने लेख में यशवंत ने लिखा है कि बीजेपी को हराने के लिए महागठबंधन एक अच्छा विकल्प हो सकता है. उन्होंने कहा है की अगर सभी विपक्षी दल एकजुट हो कर सामने आये तो प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार का चेहरा खोले बिना भी चुनाव जीता जा सकता है. इस पर बीजेपी की प्रत्रिक्रिया ये होगी की वो प्रधानमंत्री पद के लिए मोदी के सामने कौन खड़ा होगा? इसी सवाल को लेकर प्रचार करेंगे.

ये भी पढ़ें- ओवैसी का BJP-कांग्रेस पर हमला, पूछा- 'मुसलमान' शब्द इतना गन्दा?

यशवंत ने चार कैटेगरी में राज्यों को बांट कर एक फॉर्मूला दिया है. सिन्हा के अनुसार, पांच अहम राज्य यूपी, बिहार, झारखंड, महाराष्ट्र और कर्नाटक में चुनाव पूर्व बने गठबंधन से विपक्ष को फायदा हो सकता है.

पूर्व वित्त मंत्री यशवंत सिन्हा ने अपने लेख में उन राज्यों के बारे में भी लिखा है जहां कांग्रेस और बीजेपी मेनस्ट्रीम पार्टी रही है. उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, हरियाणा, राजस्थान, मध्य प्रदेश, गुजरात और छत्तीसगढ़ में 110 लोकसभा सीट है. यशवंत ने कहा कि जरुरी नहीं है कि पार्टी इस बार भी पुराने आंकड़ों के हिसाब से जीत हासिल करे.

ये भी पढ़ें- मॉब लिंचिंग पर SC का निर्देश- संसद में नया कानून बनाए सरकार

दिल्ली पंजाब और असम को लेकर सिन्हा ने कहा कि इन राज्यों क्षेत्रीय दलों का आधार मजबूत है. इन दलों ने 2019 लोकसभा चुनाव में कांग्रेस के साथ गठबंधन के करने के लिए संकेत नहीं दिये हैं.

पीएम मोदी के विरोधी माने जाने वाले यशवंत सिन्हा का मानना है कि अगर राष्ट्रीय स्तर पर महागठबंधन नहीं भी बनाते है तो भी राज्यों का गठबंधन भी बीजेपी के लिए खतरा हो सकता है. अगर उत्तर प्रदेश जैसा गठबंधन हुआ तो बीजेपी को इसे ध्यान में रखना होगा.

First published: 17 July 2018, 19:52 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी