Home » इंडिया » BJP Ghoshna Patra 2019: bjp released Sankalp patra manifesto on Lok sabha 2019
 

BJP ने लिया 'संकल्प'- किसानों, दुकानदारों को पेंशन सहित मिलेगी ये बड़ी सौगात, अगर जीते..

दीपक कुमार सिंह | Updated on: 8 April 2019, 14:11 IST

लोकसभा चुनाव का बिगुल बज गया है और पहले चरण के लिए मतदान 11 अप्रैल को होगा, जिसके लिए चुनाव प्रचार 9 अप्रैल शाम 5 बजे थम जाएगा. इससे ठीक 1 दिन पहले भारतीय जनता पार्टी ने 48 पेज का अपना घोषणापत्र जारी किया है. जिसे ''संकल्प पत्र'' का नाम पार्टी की ओर से दिया गया है और इसमें 75 संकल्प लिया गया है. इस दौरान पीएम मोदी, अरुण जेटली, राजनाथ सिंह, अमित शाह समेत पार्टी के तमाम बड़े नेता मौजूद रहे. इस बार बीजेपी की चुनावी टैगलाइन है, ''फिर एक बार मोदी सरकार.''

बीजेपी की घोषणापत्र में किसानों, छोटे व्यापारियों, राम मंदिर राष्ट्रीय सुरक्षा सहित अन्य मुद्दों को प्रमुखता से जगह दी गई है. हर परिवार के लिए पक्का मकान, घर-घर LPG गैस सिलेंडर, सभी घरों का बिजलीकरण करे का वादा भी इस संकल्प पत्र में किया गया है इसके अलावा बेहतर स्वास्थ्य सुविधा के लिए आयुष्मान भारत के 1.5 लाख हेल्थ और वेयरनेस सेंटर खोले जाएंगे.

क्या बोले पीएम मोदी

पीएम मोदी ने कहा, गांव, गरीब और किसान हमारे केंद्र में हैं. किसानों को 60 साल के वाद पेंशन देने का वादा किया है. साल 2022 तक किसानों की आय दोगुनी की जाएगी. कृषि क्षेत्र में 25 लाख करोड़ का निवेश करने का लक्ष्य है. देश भ्रष्टाचार को सहने को तैयार नहीं है और इस पर नियंत्रण पाने में तकनीक काफी मददगार रहा. इसके अलावा देश मछुआरों के लिए अलग मंत्रालय बनाने का वादा किया है. घुसपैठ को किसी भी हालत में रोका जायेगा.

किसानों के लिए वादा

किसान क्रेडिट कार्ड पर 1 लाख का कर्ज 5 साल ब्याज मुक्त रहेगा. लघु और सीमांत किसानों को 60 वर्ष के बाद पेंशन की सुविधा मिलेगी इसके अलावा साल 2022 तक किसानों की आय दोगुनी करने के वादे पर हम कायम हैं.सभी किसानों को 6 हजार रुपये सालान किसान सम्मान निधि मिलेगा. अभी केवल उन किसानों को यह सम्मान राशि मिलती है जिनके पास 2 हेक्टेयर से कम जमीन है. ग्रामीण क्षेत्रों के विकास पर 25 लाख करोड़ रुपये खर्च करने का वादा किया गया है. लैंड रिकॉर्ड का डिजिटलाइजेशन किया जाएगा.

आतंक से कोई समझौता नहीं

संकल्प पत्र में कहा कि आतंकवाद और उग्रवाद के विरुद्ध जीरो टॉलरेंस की नीति को पूरी दृढ़ता से जारी रखेंगे, और सुरक्षा बलों को आतंकवादियों का सामना करने के लिए फ्री हैंड की नीति जारी रहेगी. घोषणापत्र में कहा गया है कि आतंक से कोई समझौता नहीं होगा और देश नौजवान देश का भविष्य तय करेंगे. घोषणापत्र गृह मंत्री राजनाथ सिंह की अध्यक्षता में तैयार हुआ है.

व्यापारियों के लिए ये संकल्प

संकल्प पत्र जारी करते हुए राजनाथ सिंह ने कहा कि भारत धीरे-धीरे विश्व की तीन सबसे बड़ी आर्थिक व्यवस्था वाला देश बनने अग्रसर है. छोटे दुकानदारों और व्यवसायियों को 60 वर्ष के बाद पेंशन की सुविधा मिलेगी. इसके अलावा व्यवसायियों की सुविधा के लिए ''राष्ट्रीय व्यापार आयोग'' का गठन किया जाएगा. व्यापार के मुद्दे पर उन्होंने कहा कि निर्यात को दोगुना करने का लक्ष्य है.

राम मंदिर

राम मंदिर पर इस घोषणापत्र में कोई बड़ा वादा नहीं किया है इस मुद्दे पर कहा गया है है कि मंदिर बनाने के सभी संभावनाओं को तलाश करेंगे. जल्द से जल्द सौहार्दपूर्ण वातावरण में मंदिर निर्माण की कोशिश की जाएगी.

जम्मू-कश्मीर में धारा 35-A और 370

बीजेपी की घोषणापत्र में कहा गया है कि जम्मू-कश्मीर से धारा 35-ए हटाने की कोशिश करेंगे. इसमें कहा गया है कि धारा 35 ए जम्मू-कश्मीर के गैर स्थाई निवासियों और महिलाओं के खिलाफ भेदभावपूर्ण है और यह धारा जम्मू-कश्मीर के विकास में भी बाधा है. धारा 370 पर पार्टी ने कहा है कि वह जनसंघ के समय से ही अनुच्छेद 370 को लेकर अपने दृष्टिकोण को दोहरा रही है यानि इसे हटाएंगे.

First published: 8 April 2019, 14:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी