Home » इंडिया » bjp government take Mumbai to pune Virgin Hyperloop train, will reduce travel time, modi government bullet train
 

BJP सरकार ला रही है ऐसी ट्रेन, कुछ मिनटों में तय होगा तीन घंटे का सफर

कैच ब्यूरो | Updated on: 19 February 2018, 11:23 IST

मोदी सरकार लोगों को अच्छे दिन का सपना दिखा रही है. सरकार आने से पहले ही लोगों को बुलेट ट्रेन का सपना दिखाया था. इसके बाद अहमदाबाद से मुंबई के बीच बुलेट ट्रेन प्रस्तावित भी हो गई. अब महाराष्ट्र की भाजपा सरकार एक और बेहतरीन ट्रेन लाने का सपना दिखा रही है. इस ट्रेन का नाम है हाइपरलूप ट्रेन.

महाराष्ट्र की बीजेपी सरकार राज्य में हाइपरलूप ट्रेन चलाना चाहती है. राज्य की देवेन्द्र फडणवीस सरकार ने इस बावत अमेरिका की जानी-मानी कंपनी वर्जिन ग्रुप के साथ 18 फरवरी को ‘आशय पत्र’ पर दस्तखत किए हैं. महाराष्ट्र सरकार मुंबई से पुणे के बीच हाइपरलूप ट्रेन चलाना चाहती है.

 

अगर सब कुछ ठीक रहा तो इससे दोनों बड़े शहरों के बीच यात्रा का समय घटकर 20 मिनट रह जाएगा. जो अभी तीन घंटे है. हालांकि अभी इस परियोजना का लागत और समयसीमा की घोषणा नहीं की गई है.

जानिए क्या है हाइपरलूप ट्रेन
हाइपरलूप ट्रेन पूरी तरह इलेक्ट्रानिक प्रणाली पर चलेगी. इसमें प्रति घंटे 1,000 किलोमीटर तक दौड़ने की क्षमता होगी. पहला हाइपरलूप मार्ग मध्य पुणे को वृहद महानगर के अलावा नवी मुंबई अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से भी जोड़ेगा. इस हवाई अड्डे की आधारशिला रविवार शाम प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रखी.

 

मुंबई-पुणे को हाइपरलूप से जोड़ने के लिए अमेरिकी कंपनी वर्जिन ग्रुप ने महाराष्ट्र सरकार के साथ इंटेंट अग्रीमेंट साइन करने की घोषणा की है. कंपनी का दावा है कि इस तकनीक से 1000 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से सफर किया जा सकता है और मुंबई-पुणे के बीच सफर महज 13 मिनट में पूरा हो जाएगा.

पढ़ेें- नवाज शरीफ के बर्थडे पर मिलने गए थे पीएम मोदी, पाकिस्तान ने थमाया इतने लाख का बिल

बताया जा रहा है कि इसमें हर साल 15 करोड़ यात्री सफर कर पाएंगे. नवंबर 2017 में महाराष्ट्र सरकार ने इस रूट पर सर्वे के लिए कंपनी के साथ करार किया था.

हाइपरलूप में बिजली का खर्च बेहद कम है. पॉल्यूशन बिल्कुल नहीं होता है. समय हवाई या सड़क की तुलना में घटकर 20% रह जाएगा. इसका किराया हवाई किराये या टैक्सी कैब के बराबर रखा जा सकता है.

First published: 19 February 2018, 11:20 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी