Home » इंडिया » BJP-JJP alliance for Haryana sealed CM will be from BJP and Deputy CM from JJP
 

अमित शाह ने किया ऐलान, हरियाणा में बनेगी बीजेपी -जेजेपी सरकार, जेजेपी को मिला उपमुख्यमंत्री पद

कैच ब्यूरो | Updated on: 25 October 2019, 23:28 IST

पूरे दिन मीटिंग का दौर चलने के बाद आखिरकार इस बात का ऐलान हो गया कि हरियाणा में बीजेपी और जेजेपी के गंठबधन की सरकार होगी. इस बात का ऐलान देश के गृह मंत्री अमित शाह ने किया. बता दें, गुरूवार को हरियाणा विधानसभा चुनावों के परिणाम आए थे जिसेमें किसी भी पार्टी को पूर्ण बहुमत नहीं मिला था. बीजेपी राज्य में सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी थी, वहीं 11 महीने पुरानी पार्टी दुष्यंत चौटाला की जेजेपी किंगमेकर भी भूमिका में थी. शुक्रवार को दुष्यंत चौटाला ने गृह मंत्री अमित शाह ने शाम उनके आवास पर मुलाकात की जिसमें तय हुआ कि हरियाणा मेें बीजेपी सरकार बनाएगी.

अमित शाह के घर पर बीजेपी और जेजेपी नेताओं की बैठक में यह तय हुआ कि राज्य का मुख्यमंत्री बीजेपी का होगा जबकि जेजेपी को उपमुख्यमंत्री का पद दिया जाएगा. बीजेपी और जेजेपी के साथ आने के बाद दोनों दलों की कुल सीटें 50 हो जाएंगी वहीं निर्दलिय विधायकों ने भी बीजेपी को समर्थन का ऐलान किया है ऐसी स्थिति में बीजेपी के पास कल 59 विधायकों का समर्थनन हो जाएगा. 90 सीटों वाली हरियाणा विधानसभा में बहुमत का आंकड़ा 46 है.

अमित शाह के घर हुई बीजेपी और जेजेपी नेताओं की बैठक के बाद अमित शाह ने कहा कि हरियाणा की जनता ने जनादेश दिया है, उसका सम्मान करते हुए होनों दलों के नाताओं ने यह तय किया है कि हरियाणा का सीएम बीजेपी का होगा जबकि जेजेपी को उपमुुख्यमंत्री पद दिया जाएगा.

अमित शाह के बाद प्रेस कांफ्रेंस में बोलते हुए मनोहर लाल खट्टर ने कहा,'हरियाणा को स्थायी सरकार मिले इसके लिए हमने जेजेपी के साथ गठबंधन किया है. शनिवार को सरकार बनाने की सारी प्रक्रिया शुरू होगी और गवर्नर से मिलकर प्रक्रिया को आगे बढ़ाया जाएगा.' इसके बाद जेजेपी के अध्यक्ष दुष्यंत चौटाला ने कहा,'हरियाणा में पांच साल तक स्थायी और मजबूत सरकार चलाने के लिए हम बीजेपी को समर्थन देने पर तैयार हुए हैं.'

हरियाणा चुनाव में खट्टर सरकार के सात मंत्रियों ने गंवाई अपनी सीट

First published: 25 October 2019, 23:28 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी