Home » इंडिया » BJP leader and Arunachal Pradesh former CM Gegong Apang quit the party
 

BJP को बड़ा झटका, 23 साल तक मुख्यमंत्री रहे इस दिग्गज नेता ने छोड़ी पार्टी, लगाए बड़े आरोप

कैच ब्यूरो | Updated on: 16 January 2019, 12:11 IST

2019 लोकसभा चुनाव नजदीक आते-आते भारतीय जनता पार्टी को झटके पर झटके लग रहे हैं. अब एक दिग्गज नेता ने पार्टी छोड़ दी है. पूर्वोत्तर राज्य अरुणाचल प्रदेश के 23 साल तक मुख्यमंत्री रहे वरिष्ठ राजनेता गेगांग अपांग ने 15 जनवरी को भाजपा छोड़ दी है. गेगांग अपांग ने पार्टी छोड़ते हुए कहा कि बीजेपी अब सत्ता की तलाश करने का मंच है.

पार्टी छोड़ते हुए उन्होंने भाजपा अध्यक्ष अमित शाह और राज्य इकाई के अध्यक्ष तपीर गाओ को पत्र लिखा. इस पत्र में अपांग ने लिखा, "मुझे यह देखकर निराशा हुई कि वर्तमान भाजपा अब स्वर्गीय श्री वाजपेयी जी के सिद्धांतों का पालन नहीं कर रही है. पार्टी अब सत्ता की तलाश करने के लिए एक मंच है, यह ऐसे नेतृत्व में है जो विकेंद्रीकरण और लोकतांत्रिक निर्णय लेने की प्रक्रिया से नफरत करता है."

पढ़ें- PM मोदी के इन मास्टरस्ट्रोक से लोकसभा चुनाव में कांग्रेस की होगी बुरी हार ! BJP को मिलेगी बंपर जीत

आगे उन्होंने लिखा, "अब यहां उन मूल्यों को कोई नहीं मानता है जिनके लिए पार्टी की स्थापना हुई थी. उन्होंने कहा कि भाजपा को 2014 में राज्य में लोगों का जनादेश नहीं मिला था, लेकिन दिवंगत कलिखो पुल को मुख्यमंत्री बनाने के लिए हर गंदी चाल का इस्तेमाल किया."

पढ़ें- Video: मायावती के जन्मदिन पर बसपा कार्यकर्ताओं ने लूटा केक, जिसे जितना मिला लेकर भागा

अपने इस्तीफे में उन्होंने लिखा, "मैं 7 बार विधायक रह चुका हूं और राज्य का 23 साल का मुख्यमंत्री रह चुका हूं. मैंने राज्य के लिए भारतीय राजनीति के दिग्गज नेता- इंदिरा गांधी, राजीव गांधी, वी.पी सिंह, आई.के गुजराल, एच.डी देवगौड़ा, चंद्रशेखर, अटल बिहारी वाजपेयी और मनमोहन सिंह के साथ काम किया."

अपांग ने कहा, "कालिखो की आत्महत्या की न तो कोई उचित जांच कराई गई और न ही बीजेपी नेतृत्व ने पूर्वोत्तर में कई अन्य बीजेपी सरकारों के गठन के दौरान नैतिकता का कोई ख्याल ही रखा. 10-11 नवंबर को पासीघाट में हुई राज्यस्तरीय कार्यकारिणी की बैठक के दौरान बीजेपी महासचिव राम माधव ने कई सदस्यों और पदाधिकारियों को अपने विचार तक नहीं रखने दिए थे."

पढ़ें- सबरीमाला मंदिर में घुसने वाली पहली महिला को उनकी सास ने डंडे से पीटा, अस्पताल में भर्ती

अपांग ने बीजेपी पर हमला करते हुए कहा, "चुनाव से पहले पेमा खांडू को मुख्यमंत्री बनाने का निर्णय न तो उस नियम के अनुरूप है और न उस परंपरा के, जिसका बीजेपी जैसी कैडर आधारित पार्टी अनुसरण करती है." बता दें कि अपांग दूसरे ऐसे नेता हैं जो देश में सबसे लंबे समय तक सीएम रहे हैं. 

First published: 16 January 2019, 12:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी