Home » इंडिया » BJP leader Devendra Fadnavis elected as Leader of Opposition of Maharashtra Assembly
 

महाराष्ट्र: फडणवीस के नेता विपक्ष बनने पर CM उद्धव ने कसा तंज, फिर कहा 'जिम्मेदार नेता'

कैच ब्यूरो | Updated on: 1 December 2019, 16:02 IST

महाराष्ट्र(Maharashtra) में उद्धव सरकार(Uddhav Thackeray) बनने के बाद आज विधानसभा स्पीकर और नेता विपक्ष का चुनाव किया गया. नेता विपक्ष के रूप में बीजेपी के नेता और पूर्व मुख्यमंंत्री देवेंंद्र फडणवीस(Devendra Fadnavis) निर्विरोध चुने गए. विधानसभा स्पीकर नाना पटोले ने सत्ताधारी महा विकास अघाड़ी और विपक्ष के विधायकों द्वारा तालियों की गड़गड़ाहट के बीच देवेंद्र फडणवीस के नाम की घोषणा की.

देवेंद्र फडणवीस को विपक्ष का नेता बनने पर मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे, जयंत पाटिल, एकनाथ शिंदे, बालासाहेब थोरात जैसे सीनियर नेताओं ने बधाई दी. इन नेताओं ने नेता विपक्ष पद के लिए उनके चुनाव का स्वागत किया. फडणवीस बचपन से राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सदस्य हैं. वह साल 1997 में सबसे पहली बार नागपुर नगर निगम के मेयर के रूप में चुने गए. इसके बाद साल 2014 में वह पहली बार राज्य के मुख्यमंत्री बने थे.

देवेंद्र फडणवीस के नेता विपक्ष बनने पर मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने पहले उन पर एक तरह से तंज कसा. उन्होंने कहा, "मैं भाग्यशाली सीएम हूं क्योंकि पहले जो मेरे विरोध में थे, वे अब मेरे साथ हैं और जो मेरे साथ थे वे अब मेरे खिलाफ हैं. मैं यहां अपनी किस्मत और लोगों के आशीर्वाद से हूं. मैंने कभी किसी से नहीं कहा कि मैं सीएम बनना चाहता हूं लेकिन मैं यहां आ गया."

ठाकरे ने हालांकि बाद में देवेंद्र फडणवीस की तारीफ भी की. उन्होंने कहा, "मैंने देवेंद्र फडणवीस से बहुत सी चीजें सीखी हैं और मैं हमेशा उनका दोस्त रहूंगा. मैं अभी भी 'हिंदुत्व' की विचारधारा के साथ हूं और इसे कभी नहीं छोड़ूंगा. पिछले 5 वर्षों में मैंने कभी भी सरकार को धोखा नहीं दिया."

ठाकरे ने इसके आगे कहा, "मैं आपको कभी विपक्ष का नेता नहीं कहता, मैं आपको एक 'जिम्मेदार नेता' कहता. यदि आप हमारे लिए अच्छे होते, और यदि भाजपा-शिवसेना में फूट नहीं होती."

राहुल बजाज ने कहा- देश में हर तरफ डर का माहौल, गृहमंत्री अमित शाह ने दिया ये जवाब

महाराष्ट्र: विधानसभा स्पीकर के चुनाव से पीछे हटी BJP, कांग्रेस विधायक नाना पटोले बने अध्यक्ष

First published: 1 December 2019, 15:53 IST
 
अगली कहानी