Home » इंडिया » BJP May Come Back Again In BJP
 

गुजरातः कांग्रेस के सर्वेक्षण में भाजपा वापसी की संभावना

कैच ब्यूरो | Updated on: 23 September 2016, 7:09 IST
QUICK PILL
  • कांग्रेस के गोपनीय सर्वे में कहा गया है कि 2017 में होने वाले विधानसभा चुनाव में भाजपा की ताकत घट जरूर सकती है इसके बावजूद वह सरकार बनाने की स्थिति में रहेगी. सर्वे के अनुसार भाजपा को 97 सीटें मिलने की संभावना है जबकि कांग्रेस को 85 या उससे कुछ कम स्थान मिलने के ही आसार हैं.
  • इस समय 182 सदस्यीय गुजरात विधानसभा में भाजपा के 123 और कांग्रेस 56 विधायक हैं. कांग्रेस के द्वारा कराए सर्वे के अनुसार हालांकि ग्रामीण क्षेत्रों में कांग्रेस को \'बड़ा लाभ\' मिलने का अनुमान व्यक्त किया गया है.

कई राजनीतिक विश्लेषकों का मानना है कि नरेन्द्र मोदी के प्रधानमंत्री बनने के बाद गुजरात भाजपा का अभेद्य गढ़ नहीं रहा है. हालांकि यह सही है कि पटेल आंदोलन, दलित असंतोष और भाजपा की आंतरिक कलह पार्टी के लिए परेशानी का सबब हैं, तब भी हाल-फिलहाल में ऐसी संभावना नहीं है कि भाजपा गुजरात की सत्ता गवां दे. कम से कम कांग्रेस द्वारा हाल में किया गया सर्वेक्षण तो ऐसा ही बताता है.

इस अत्यंत गोपनीय सर्वे में कहा गया है कि 2017 में होने वाले विधानसभा चुनाव में भाजपा की ताकत घट जरूर सकती है इसके बावजूद वह सरकार बनाने की स्थिति में रहेगी. इस सर्वे के अनुसार भाजपा को 97 सीटें मिलने की संभावना है जबकि कांग्रेस को 85 या उससे कुछ कम स्थान मिलने के ही आसार हैं.

इस समय 182 सदस्यीय गुजरात विधानसभा में भाजपा के 123 और कांग्रेस 56 विधायक हैं. कांग्रेस के द्वारा कराए सर्वे के अनुसार हालांकि ग्रामीण क्षेत्रों में कांग्रेस को 'बड़ा लाभ' मिलने का अनुमान व्यक्त किया गया है, लेकिन यह भाजपा को सत्ता से अपदस्थ करने के लिए काफी नहीं है, क्योंकि शहरी क्षेत्रों में कम सें कम 52 स्थान भाजपा को मिलने की संभावना है.

सर्वे में बताया गया है कि चार अर्द्ध-शहरी जिलों में कांग्रेस की ताकत बहुत कम है और मतदान केंद्रो के प्रबंधन के मामले में यहां सत्ताधारी भाजपा बहुत बेहतर स्थिति में है.

सर्वे के अनुसार ग्रामीण क्षेत्रों में कांग्रेस को 'बड़ा लाभ' मिलने का अनुमान जताया गया है

कांग्रेस के सूत्रों के अनुसार, यह सर्वेक्षण पेशेवर एजेंसियों की मदद से कराया गया है और इसमें सभी वैज्ञानिक मानदंडों का पालन किया गया है. सर्वे की पूरी रिपोर्ट पार्टी के उपाध्यक्ष राहुल गांधी को भेज दी गई है.

हालांकि, जब इस बारे में कांग्रेस पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता मनीष दोशी, से पूछा गया तो उन्होंने इस प्रकार के किसी सर्वे के बारे में जानकारी से इनकार करते हुए कहा, 'भाजपा को यहां सत्ता खोने का डर है. इसलिए यह इस तरह के भ्रम उत्पन्न कर लोगों को गुमराह करने का प्रयत्न कर रही है.' दोशी ने दावा किया कि कांग्रेस गुजरात विधानसभा के आगामी चुनाव में 110 से 115 तक सीट जीतेगी.

सर्वे में भाजपा की 97 में से आधे से अधिक स्थानों को ए श्रेणी में रखा गया है, मतलब कि यहां उसकी जीत लगभग तय है. इसके विपरीत केवल आठ स्थान ऐसे हैं जहां कांग्रेस अपनी जीत के प्रति आश्वस्त हो सकती है.

First published: 23 September 2016, 7:09 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी