Home » इंडिया » BJP MP demands for male commission Purush ayog as Male are tortured by their wife
 

BJP सांसदों ने की पुरुष आयोग बनाने की मांग, बोले- पत्नियों से प्रताड़ित होते हैं पुरुष

कैच ब्यूरो | Updated on: 2 September 2018, 14:43 IST

भारतीय जनता पार्टी के दो सांसदों ने पुरुष आयोग बनाने की मांग की है. सांसदों का कहना है कि कानून के दुरूपयोग से महिलाएं भी पुरुषों को प्रताड़ित करती हैं. इसी के लिए सांसदों ने मांग की है कि पुरुषों के लिए भी एक आयोग बनाया जाना चाहिए. महिला आयोग की अध्यक्ष रेखा शर्मा ने कहा कि सभी क अपनी बात रखने का अधिकार है लेकिन पुरुषों को ऐसे किसी आयोग की जरुरत नहीं है. उन्होंने कहा, ''मुझे नहीं लगता कि पुरूष आयोग की कोई जरूरत है.''

उत्तरप्रदेश के घोसी और हरदोई से बीजेपी सांसद हरिनारायण राजभर और अंशुल वर्मा ने कहा की वो पुरुष आयोग बनाने की मांग को लेकर समर्थन इकठ्ठा करेंगे. इसके लिए वो 23 सितंबर को दिल्ली में एक कार्यक्रम का आयोजन भी करेंगे. सांसदों का कहना है कि उन्होंने संसद के सामने भी इस मुद्दे को रखा है.

काशी में 5 स्टार लक्ज़री क्रूज़ से कर सकेंगे घाटों के दर्शन, CM योगी ने किया उद्घाटन

इस मामले में अपना पक्ष रखते हुए राजभर ने कहा, “पुरूष भी पत्नियों की प्रताड़ना के शिकार होते हैं. अदालतों में इस तरह के कई मामले लंबित हैं. महिलाओं को न्याय दिलाने के लिए कानून और मंच उपलब्ध हैं लेकिन पुरूषों की समस्याओं पर अब तक ध्यान नहीं दिया गया है.''

उन्होंने कहा की ऐसे मामलों में राष्ट्रीय महिला आयोग की तर्ज पर पुरुषों को भी आयोग की जरुरत है. उन्होंने कहा, “मैं यह नहीं कह रहा हूं कि प्रत्येक महिला या प्रत्येक पुरूष गलत होता है, लेकिन दोनों ही लिंगों में ऐसे लोग हैं जो दूसरे पर अत्याचार करते हैं. इसलिए पुरूषों से जुड़ी समस्याओं को सुलझाने के लिए भी एक ‘मंच’ होना चाहिए. मैंने संसद में भी इस मुद्दे को उठाया है.”

PM मोदी के सामने शायराना अंदाज में बोले मनमोहन सिंह- अभी इश्क के इम्तेहां और भी हैं

राजभर ने अपनी मांग को जायज बताते हुए कहा है कि भारतीय दंड संहिता की धारा 498 ए के दुरुपयोग को रोकने के लिए उसमें संशोधन की आवश्यकता है. उन्होने कहा कि कानून का गलत इस्तेमाल करके कई बार बीवियों द्वारा पतियों को प्रताड़ित किया जाता है ऐसे में महिला आयोग की तरह जरुरी है कि पुरुषों के लिए भी कोई मंच हो जहां वो अपना पक्ष रख सकें.

नीलगिरि की पहाड़ियों में हनीमून मनाने पहुंचे कपल ने बुक कराई पूरी ट्रेन

First published: 2 September 2018, 14:43 IST
 
अगली कहानी