Home » इंडिया » BJP MP Meenakshi Lekhi supports tank in JNU
 

इस भाजपा सांसद ने किया JNU में तोप लगाने का समर्थन

कैच ब्यूरो | Updated on: 27 July 2017, 19:38 IST

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की सांसद मीनाक्षी लेखी ने बृहस्पतिवार को को जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (जेएनयू) के कुलपति की विश्वविद्यालय परिसर में तोप लगाए जाने की मांग के प्रति समर्थन जताया है. कुलपति का कहना है कि छात्रों में राष्ट्रवाद की भावना रोपने के लिए यह तोप लगाया जाना जरूरी है.

लेखी ने कुलपति की मांग का समर्थन करते हुए यहां तक कह दिया कि जेएनयू जैसे शैक्षणिक संस्थानों में विद्यार्थियों को राष्ट्रवाद का संकल्प दिलवाना जाना चाहिए. लोकसभा में मुद्दे पर चर्चा करते हुए लेखी ने कुलपति की मांग पर उठे विवाद की भर्त्सना की.

लेखी ने कहा, "कल करगिल दिवस है और इस दिन हम अपने शहीदों को याद करते हैं. जेएनयू जैसे विश्वविद्यालयों में, जहां कुलपति ने तोप को प्रदर्शनी के तौर पर लगाए जाने की मांग की है, कुछ लोग इस पर विवाद खड़ा कर रहे हैं."

लेखी ने कहा कि जेएनयू के विद्यार्थियों को यह शपथ लेनी चाहिए, "हम जिंदा रहें या न रहें, मां, आपका गौरव जीवित रहना चाहिए.. भारता माता का गौरव और हमारा राष्ट्र के प्रति प्रेम हमेशा जीवित रहना चाहिए."

 

भाजपा सांसद ने कहा कि उनके बच्चे जिस स्कूल में पढ़ते हैं, वहां एक पुराना विमान प्रदर्शन के लिए लगाया गया है और वे उसके इर्द-गिर्द खेलना पसंद करते हैं. उन्होंने कहा, "यहां तक कि बड़ा होते हुए वे वायु सेना के अड्डे पर विमान देखने जाएंगे.. राष्ट्र को समझकर ही राष्ट्रवाद की भावना हासिल की जा सकती है."

लेखी ने कहा, "ये शैक्षणिक संस्थान सरकार के पैसों पर चलते हैं और अगर वहां अलगाववादी नारे लगेंगे या 'भारत के विभाजन' के नारे लगेंगे, तो मेरे ख्याल से प्रशासन और विचारधारा में कहीं तो समस्या है."

उन्होंने कहा, "अगर कोई इसे बदलने की कोशिश करता है, जैसा कि इस मामले में जेएनयू के कुलपति कर रहे हैं, तो इस पर राष्ट्रवाद का विवाद खड़ा किया जा रहा है."

उल्लेखनीय है कि जेएनयू के कुलपति एम जगदीश कुमार ने विश्वविद्यालय परिसर में प्रदर्शनी के लिए एक पुरानी तोप लगाए जाने का प्रस्ताव रखा है, ताकि विद्यार्थियों को देश की रक्षा करते हुए शहीद हुए सैनिकों का स्मरण कराया जा सके.

First published: 27 July 2017, 19:38 IST
 
अगली कहानी