Home » इंडिया » bjp new headquarter inauguration by narendra modi amit shah know what is special in new office
 

भाजपा ने बदला अपना ठिकाना, दुनिया का सबसे बड़ा पार्टी दफ्तर है भाजपा मुख्यालय

कैच ब्यूरो | Updated on: 18 February 2018, 12:03 IST

भारतीय जनता पार्टी ने अपना राष्ट्रीय मुख्यालय बदल लिया है. भाजपा का नया मुख्यालय देश का सबसे हाईटेक मुख्यालय है. अभी तक बीजेपी दफ्तर 11, अशोक रोड हुआ करता था अब नए दफ्तर का पता 6-ए दीन दयाल मार्ग है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस नए दफ्तर का उद्घाटन किया.

उद्घाटन समारोह में अमित शाह, लाल कृष्ण आडवाणी, राजनाथ सिंह, सुषमा स्वराज और मुरली मनोहर जोशी जैसे कई सीनियर नेता मौजूद हुए. बीजेपी का नया दफ्तर सिर्फ एक इमारत नहीं है. बल्कि ये चुनावी वॉर रूम है. यह आधुनिक टेक्नोलॉजी से पूरी तरह लैस है.

भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने कार्यक्रम के उद्घाषण भाषण में कहा कि भारतीय जनता पार्टी का यह मुख्यालय इस समय विश्व का सबसे बड़ा पार्टी कार्यालय है. दिल्ली के 6-ए दीन दयाल उपाध्याय मार्ग पर स्थित लाल रंग की बीजेपी की इमारत एक ही मकसद है, 2019 का लोकसभा चुनाव जीतना.

 

कैसा है भाजपा मुख्यालय
बीजेपी का नया दफ्तर 2 एकड़ यानि की 8000 स्क्वायर फीट में फैला है. इस इमारत के एक तरफ पार्क है. दूसरी तरफ रेलवे क्वार्टर और तीसरी तरफ इलेक्ट्रिकल सब स्टेशन है. इमारत में घुसने के 3 रास्ते होंगे. पहला और दूसरा रास्ता वरिष्ठ नेताओं, पदाधिकारियों और कार्यकर्ताओं के लिए होगा. तीसरा गेट मीडिया के लिए होगा. आम जनता को फ्रंट ओपन स्पेस के पास बनी सीढ़ियों से एंट्री मिलेगी.

इमारत के फ्रंट में बड़ी स्क्रीन लगाने का प्रस्ताव है. जिस पर भाजपा से जुड़ी गतिविधियों और कार्यक्रमों का सीधा प्रसारण होगा. इस स्क्रीन पर देश के किसी भी कोने में हो रही बीजेपी की रैली भी दिखाई जाएगी. इमारत के अंदर जाने के लिए सीढ़ियां चढ़नी होंगीं. जो आपको पहली मंजिल पर ले जाएगी.

जैसे ही आप यहां पहुंचेंगे आपको सामने बीजेपी का बड़ा सा झंडा दिखाई देगा. ग्राउंड फ्लोर पर ही एक दो मंजिला बड़ा हाइटेक सभाग्रह है. जिसकी क्षमता 400 सीट की है. इसी के पास पार्टी कार्यकर्ताओं को ट्रेनिंग देने के लिए 2 ट्रेनिंग हॉल बनाए गए हैं. जिसके बगल में चुनाव समिति के लिए एक बड़ा कॉन्फ्रेंस हॉल भी है.

 

दूसरी और तीसरी मंजिल पार्टी के अलग अलग मोर्चों के लिए आरक्षित हैं. इसी फ्लोर पर पार्टी महासचिव का दफ्तर होगा. इस नई इमारत का सबसे मुख्य हिस्सा उसकी छठी मंजिल है. जो पूरी तरह से बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह के लिए आरक्षित रहेगी. जिसमें 25 लोगों का वेटिंग एरिया है.

देशभर के पार्टी कार्यकर्ताओं से सीधे बात करने के लिए ही इसी फ्लोर पर वीडियो कॉन्फेंसिंग की सुविधा होगी. यहीं से बीजेपी अध्यक्ष मीडिया से लाइव बातचीत भी कर पाएंगे. इमारत की छत पर म्यूजियम लाइब्रेरी बनाई गई है. जिसमें बीजेपी के इतिहास से जुड़ी हर किताब होगी.

18 अगस्त 2016 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बीजेपी के इस नए दफ्तर का शिलान्यास किया था. इस तरह रिकॉर्ड 18 महीने के अंदर ही ये इमारत बनकर तैयार हो गई.

बता दें कि सुप्रीम कोर्ट ने कहा था कि राजनीतिक पार्टियों के दफ्तर को लुटियंस जोन से बाहर होना चाहिए. बीजेपी पहली राजनीतिक पार्टी है जो लुटियंस जोन के बाहर अपना दफ्तर शिफ्ट कर रही है. बीजेपी के दफ्तर शिफ्ट करने से बाकी पार्टियों पर भी ऐसा करने का दबाव बन सकता है. कांग्रेस का मुख्यालय अकबर रोड पर है. अशोका रोड और अकबर रोड दोनों जगह सरकारी आवास हैं.

First published: 18 February 2018, 12:03 IST
 
अगली कहानी