Home » इंडिया » BJP President Amit Shah security increased by Home ministry now Z plus plus category
 

गृहमंत्रालय ने BJP के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह को दी देश के राष्ट्रपति जितनी सुरक्षा !

कैच ब्यूरो | Updated on: 28 September 2018, 13:39 IST

Amit Shah Security: भाजपा अध्यक्ष अमित शाह की सुरक्षा गृहमंत्रालय ने बढ़ा दी है. माना जा रहा है कि देश के राष्ट्रपति को जितनी सुरक्षा दी जाती है उतनी सुरक्षा उनको दी गई है. दरअसल, इंटेलीजेंस ब्यूरो की सुरक्षा समीक्षा में उनकी जान को खतरा बताया गया है. इसके बाद गृहमंत्रालय ने अमित शाह की सुरक्षा बढ़ाने का फैसला लिया है.

अब नई मिली सुरक्षा के तहत बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह को जिस जगह का दौरा करना होगा. वहां सबसे पहले एएसएल यानि एडवांस सिक्योरिटी लिएजनिंग की टीम पहुंचकर सुरक्षा की दृष्टि से मुआयना करेगी. इसके बाद एएसएल की टीम राज्यों के पुलिस प्रशासन को सुरक्षा से जुड़े सुझावों का पालन करने को कहेगी.

पढ़ें- शरद पवार ने राफेल सौदे पर दिया PM मोदी का साथ तो वरिष्ठ नेता तारिक अनवर ने छोड़ दी पार्टी

बता दें कि फिलहाल एएसएल की टीम राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृहमंत्री राजनाथ सिंह की ही सुरक्षा को कवर करती है. अभी अमित शाह को राउंड क्लॉक सीआरपीएफ का सुरक्षा कवच मिलता है. 30 कमांडों हर वक्त उन्हें अपने घेरे में लिए रहते हैं. इसके अतिरिक्त उनकी सुरक्षा में राज्यों की स्थानीय पुलिस भी लगी होती है.

गौरतलब है कि जिन भी हस्तियों की जान को खतरा होता है, उन्हें कई प्रकार की सुरक्षा प्रदान की जाती है. जैसे कि एसपीजी, जेड प्लस, जेड प्लस प्लस, जेड, वाई और एक्स कटेगरी की सुरक्षा. इसके अलावा समय-समय पर हस्तियों के सुरक्षा की समीक्षा होती है. जिसके मद्देनजर जरूरत के हिसाब से सुरक्षा को घटना और बढ़ाने का फैसला होता है.
 
 
इस साल मध्य प्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव होने हैं इसके अलावा अगले साल लोकसभा चुनाव को लेकर अमित शाह लगातार अलग-अलग राज्यों का दौरा कर रहे हैं. आईबी ने शाह पर खतरे का अंदेशा जताया था, जिसके बाद गृह मंत्रालय ने उनकी सुरक्षा बढ़ाने का फैसला किया है.

First published: 28 September 2018, 13:37 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी