Home » इंडिया » BJP raises Bhagwant Mann video in Lok Sabha, demands breach of privilege motion,Uproar in House
 

भगवंत मान के वीडियो पर संसद में संग्राम, स्पीकर को मान ने दी सफाई

कैच ब्यूरो | Updated on: 22 July 2016, 13:20 IST
(लोकसभा टीवी)

आप सांसद भगवंत मान के वीडियो पर संसद में जमकर हंगामा हुआ. लोकसभा और राज्यसभा दोनों सदनों में इस मुद्दे पर सत्ता पक्ष के साथ ही कांग्रेस सांसदों ने भी हंगामा किया. जिसके बाद राज्यसभा की कार्यवाही आधे घंटे के लिए स्थगित कर दी गई.

वहीं लोकसभा में इस मुद्दे पर जबरदस्त हंगामा हुआ. जिसके बाद सदन की कार्यवाही को सोमवार तक के लिए स्थगित कर दिया गया. इस बीच शुक्रवार को लोकसभा स्पीकर सुमित्रा महाजन ने इस मामले में आप सांसद भगवंत मान को अपने चैंबर में तलब किया. 

स्पीकर को मान ने दी सफाई

मान ने इस दौरान पूरे मुद्दे पर अपनी सफाई पेश की. मान का कहना है कि वीडियो बनाने के पीछे उनका कोई गलत इरादा नहीं था. उन्होंने फेसबुक पर वीडियो डालकर जानकारी देने का काम किया है.

पढ़ें: घर से संसद जाने का वीडियो बनाने पर मुश्किल में भगवंत मान

इससे पहले बीजेपी ने लोकसभा में आप सांसद के वीडियो का मुद्दा उठाया. बीजेपी ने मान के खिलाफ विशेषाधिकार हनन प्रस्ताव की मांग की. इस दौरान संसद की कार्यवाही में जबरदस्त हंगामा मचा. जिसके बाद कार्यवाही को दोपहर 12 बजे तक के लिए स्थगित कर दिया गया.

'वीडियो शूट का मकसद जानना जरूरी'

केंद्रीय खाद्य प्रसंस्करण मंत्री और शिरोमणि अकाली दल की नेता हरसिमरत कौर बादल ने कहा, "अगर किसी आतंकी संगठन ने कल को किसी हमले के लिए इस वीडियो का इस्तेमाल किया तो कौन जिम्मेदार होगा? क्या हम इसे इतना हल्के में ले सकते हैं?"

हरसिमरत ने साथ ही कहा, "इस घटना की सही तरीके से जांच होनी चाहिए. वीडियो को शूट करने का मकसद पता चलना चाहिए."

शिरोमणि अकाली दल के सांसद नरेश गुजराल ने राज्यसभा में इस मुद्दे पर निशाना साधा. गुजराल ने कहा कि आप सांसद की ये हरकत पूरी तरह से बकवास है.

राज्यसभा में संसदीय कार्य राज्यमंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने कहा, "यह संसद की सुरक्षा से जुड़ा हुआ मुद्दा है. मामले पर सदन में चर्चा होनी चाहिए और कार्रवाई की जरूरत है."

राज्यसभा में केंद्रीय मंत्री निर्मला सीतारमन ने इस मुद्दे को उठाते हुए कहा, "भगवंत मान ने बयान दिया है कि वह ऐसा दोबारा करेंगे. सरकार को इस मामले में जो करना चाहिए वो कदम उठाएगी."

'कोई गलत इरादा नहीं'

इस बीच भगवंत मान ने अपनी सफाई में कहा है कि वो सिर्फ यह बताना चाहते थे कि संसद में प्रश्न कैसे लगाए जाते हैं, प्रश्न के लिए कैसे एप्लीकेशन डाली जाती है. संसद की सुरक्षा को लेकर कोई खुलासा करना उनका कतई इरादा नहीं था.

स्पीकर सुमित्रा महाजन ने भी वीडियो पर आपत्ति‍ जताई, जिसके बाद लोकसभा की कार्यवाही को सोमवार तक के लिए स्थगित कर दिया गया. बीजेपी सांसद किरीट सोमैया और महेश गिरि ने भगवंत मान के वीडियो मामले पर शून्यकाल में चर्चा के लिए विशेषाधिकार हनन का नोटिस दिया था.

वहीं राज्यसभा में कांग्रेस नेता आनंद शर्मा ने कहा, "सरकार को मान के मामले में चर्चा करने की बजाय एक्शन लेना चाहिए. आईटी एक्ट के साथ ही ऐसे कई नियम हैं, जिसके तहत सरकार कार्रवाई कर सकती है, लेकिन वह सिर्फ हंगामा करना चाहती है और चर्चा करना चाहती है."

First published: 22 July 2016, 13:20 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी