Home » इंडिया » BJP-RSS does not want SC-ST to move forward says Rahul Gandhi
 

'BJP-RSS नहीं चाहते कि एससी-एसटी आगे बढ़ेंं, उनके DNA में आरक्षण का विरोध'

कैच ब्यूरो | Updated on: 10 February 2020, 13:10 IST

Rahul Gandhi Attacks BJP-RSS: कांग्रेस पार्टी के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने आरक्षण के मुद्दे पर भारतीय जनता पार्टी और राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ पर हमला बोला है. राहुल गांधी ने कहा कि भाजपा और आरएसएस के डीएनए में आरक्षण का विरोध करना है. उन्होंने आरोप लगाया कि भाजपा-आरएसएस नहीं चाहते कि एससी-एसटी के लोग आगे बढ़ें.

इसके आगे राहुल गांधी ने कहा कि हम आरक्षण को खत्म नहीं होने देंगे. उन्होंने कहा प्रधानमंत्री मोदी या मोहन भागवत भले कितने भी सपने देखें कि वह आरक्षण को खत्म कर देंगे, लेकिन हम किसी भी हालत में आरक्षण समाप्त नहीं होने देंगे.

दरअसल, सुप्रीम कोर्ट ने फैसला देते हुए कहा है कि सरकारी नौकरियों में आरक्षण का दावा करना मौलिक अधिकार नहीं है. सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि ऐसे में कोई भी कोर्ट राज्य सरकार को SC-ST वर्ग के लोगों को आरक्षण देने का निर्देश जारी नहीं कर सकता. आरक्षण देने का दायित्व और अधिकार राज्य सरकारों के विवेक पर निर्भर है.

इसके अलावा अनुसूचित जाति व अनुसूचित जनजाति (अत्याचार निवारण) संशोधन कानून, 2018 की याचिकाओं पर सुप्रीम कोर्ट ने अपना फैसला सुनाया है. सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र सरकार के संशोधन को मंजूरी दी है. इसके तहत अब बिना जांच के एससी-एसटी एक्ट के तहत पुलिस किसी भी आरोपी को तुरंत गिरफ्तार कर सकती है.

कौन थे RSS प्रचारक परमेश्वरन, जिनके निधन पर PM मोदी और अमित शाह ने जताया शोक

जम्मू-कश्मीर में इंटरनेट सेवा फिर से बहाल, अफजल गुरू की बरसी पर लगा था बैन

First published: 10 February 2020, 13:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी