Home » इंडिया » BJP should run on donations from party workers, not industrialists, says Amit Shah
 

BJP उद्योगपतियों के पैसे से नहीं बल्कि वर्करों के चंदे से चलनी चाहिए : अमित शाह

कैच ब्यूरो | Updated on: 11 February 2019, 17:15 IST

भारतीय जनता पार्टी के अध्यक्ष अमित शाह ने सोमवार को पार्टी कार्यकर्ताओं से बिल्डरों और ठेकेदारों द्वारा दिए गए “मनी बैग” पर निर्भरता को कम करने के लिए संगठन को धन दान करने का आग्रह किया. शाह ने कहा कि भाजपा को अपने कार्यकर्ताओं के योगदान पर चलना चाहिए और अन्य दलों के लिए एक उदाहरण स्थापित करना चाहिए.

पीटीआई के अनुसार शाह ने कहा, "भाजपा कार्यकर्ताओं को गर्व के साथ कहना चाहिए कि हम इस पार्टी को अपने पैसे से चलाते हैं और कोई भी उद्योगपति, ठेकेदार, मनी बैग या बिल्डर इसे नहीं चला सकता है." वर्तमान में यह संभव नहीं है कि कार्यकर्ताओं के योगदान पर पार्टी को चलाया जाए.

भाजपा ने विचारक दीन दयाल उपाध्याय की 51 वीं पुण्यतिथि मनाई. शाह और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने NaMo ऐप के माध्यम से पार्टी को 1,000 रुपये दान किए हैं. शाह ने प्रत्येक बूथ से दो कार्यकर्ताओं से पार्टी में प्रत्येक को 1,000 रुपये का योगदान देने का आग्रह किया. शाह ने चुनावी खर्च कम करने और पोल फंडिंग में पारदर्शिता बढ़ाने के तरीके खोजने पर सार्वजनिक चर्चा का आह्वान किया.

शाह ने नई दिल्ली में पार्टी के एक कार्यक्रम में कहा, "यदि साधन शुद्ध नहीं हैं, तो हमारे लक्ष्यों को अच्छे तरीके से प्राप्त नहीं किया जा सकता है." शाह ने कहा यदि पार्टी मनी बैग, बिल्डरों, ठेकेदारों, काले धन वाले लोगों के धन से चलना शुरू करती है, तो यह हमारे लक्ष्य के लिए अच्छा नहीं होगा. जनवरी में एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स की एक रिपोर्ट में पाया गया कि पिछले वित्तीय वर्ष में छह राष्ट्रीय राजनीतिक दलों की आय का लगभग 53% स्रोत अज्ञात हैं. भारतीय जनता पार्टी ने अकेले इस तरह की आय का 80% के रूप में प्राप्त की.

मोदी ऐसे व्यवहार करते हैं, जैसे पाकिस्तान के प्रधानमंत्री हों : केजरीवाल

First published: 11 February 2019, 17:10 IST
 
अगली कहानी