Home » इंडिया » BJP to announce new CM of Gujarat today, Nitin Patel is front runner
 

गुजरात में नए सीएम पर फैसला आज, पीएम मोदी के करीबी नितिन पटेल रेस में आगे

कैच ब्यूरो | Updated on: 5 August 2016, 11:19 IST
(पीटीआई)

आनंदीबेन पटेल के बाद गुजरात में अगला मुख्यमंत्री कौन होगा, इसका फैसला आज होने वाला है. सूत्रों के हवाले से बताया जा रहा है कि नितिन पटेल गुजरात के नए सीएम की रेस में सबसे आगे चल रहे हैं.

बीजेपी ने नए मुख्यमंत्री के चुनाव के लिए दो पर्यवेक्षक नितिन गडकरी और सरोज पांडे को नियुक्त किया है. फिलहाल नितिन पटेल गुजरात सरकार में स्वास्थ्य मंत्री हैं. खबरों की मानें तो आनंदी बेन पटेल के बाद नितिन पटेल पीएम नरेंद्र मोदी की पहली पसंद हैं.

गांधीनगर में आज बीजेपी विधायक दल की बैठक में नए सीएम का फैसला होगा. यह बैठक आज शाम 4 बजे बुलाई गई है. केंद्रीय पर्यवेक्षक नितिन गडकरी और सरोज पांडे की मौजूदगी में विधायक दल के नए नेता का चुनाव होगा.

विधायक होने के नाते अमित शाह खुद भी इस बैठक में मौजूद रहेंगे. इससे पहले गुरुवार को अमित शाह ने गुजरात में नए मुख्यमंत्री पद के लिए प्रदेश के सभी प्रमुख नेताओं से बातचीत की.

सबसे अनुभवी मंत्री

गुजरात में दो साल के आनंदीबेन पटेल के कार्यकाल में बीजेपी को मुश्किल का सामना करना पड़ा है. पहले पाटीदार समाज का आरक्षण आंदोलन और फिर ऊना में दलितों की पिटाई के बाद बीजेपी मुसीबतों से घिरी है.

राज्य में अगले साल विधानसभा चुनाव होने हैं. ऐसे हालात में नितिन पटेल मुख्यमंत्री पद के सबसे बेहतर उम्मीदवार माने जा रहे हैं.

पढ़ें: कौन हैं गुजरात के अगले मुख्यमंत्री की दौड़ में आगे चल रहे नितिन पटेल?

सूत्रों के अनुसार पीएम मोदी की पसंद नितिन पटेल इस लिए भी हैं क्योंकि नितिन पटेल वर्तमान में गुजरात सरकार में सबसे अनुभवी और वरिष्ठ मंत्री हैं. दूसरी बात जो उनके पक्ष में जाती है, वो यह कि समय-समय पर वो गुजरात सरकार के अहम विभागों के मंत्री रह चुके हैं.

पाटीदार आंदोलन के गढ़ से ताल्लुक

नितिन पटेल गुजरात के मेहसाणा जिले के रहने वाले हैं. गौर करने वाली बात यह है कि मेहसाणा पाटीदार आंदोलन का गढ़ है. पार्टी नेतृत्व का ये भी मानना है कि नितिन पटेल को मुख्यमंत्री बनाने से पाटीदार आंदोलन कमजोर पड़ेगा.

इसके साथ ही बीजेपी को डर है कि अगर पटेल की जगह किसी और जाति के नेता को मुख्यमंत्री बनाया गया, तो पाटीदार आंदोलन एक बार फिर से जोर पकड़ सकता है. इसका नुकसान विधानसभा चुनाव में पार्टी को उठाना पड़ेगा.

बताया जा रहा है कि आनंदी बेन पटेल ने भी पार्टी के नेताओं को नितिन पटेल का नाम सुझाया है. गुजरात की आरएसएस इकाई भी नितिन पटेल के पक्ष में है.

पढ़ें: गुजरात: अमित शाह दिल्ली में ही रहेंगे, जानिए मुख्यमंत्री पद के संभावित दावेदारों के बारे में

हालांकि बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह की पहली पसंद गुजरात बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष विजय रूपानी हैं. लेकिन राजनैतिक हालात को देखते हुए बताया जा रहा है कि शाह ने भी नितिन पटेल के नाम पर हामी भर दी है.

First published: 5 August 2016, 11:19 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी