Home » इंडिया » BJP UP general secretary Sunil Bansal set for Rajasthan Election
 

यूपी में BJP को जीत दिलाने वाले बंसल को संघ सौंपेगा राजस्थान की कमान

कैच ब्यूरो | Updated on: 20 May 2018, 11:37 IST

इस साल के अंत में राजस्थान में होने वाले विधानसभा चुनावों के लिए यूपी में बीजपी को जीत दिलाने वाले संगठन मंत्री सुनील बंसल को आरएसएस राजस्थान भेजने की तैयारी में है. एक रिपोर्ट की माने तो बंसल संघ के बेहद करीबी माने जाते हैं और साल 2014 के लोकसभा चनाव जिताने में उनका अहम रोल रहा है. 

बंसल को एक महत्वपूर्ण रणनीतिकार और बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह का करीबी माना जाता है. उनकी अगुवाई में भाजपा ने उत्तर प्रदेश में 80 लोकसभा सीटों में से 71 जीती थी, इसलिए संघ को लग रहा है कि बंसल को राजस्थान की कमान भी सौंपी जाए. बंसल को राजस्थान भेजे जाने का प्रमुख कारण यह भी है कि वह खुद राजस्थान से आते हैं. 

माना जाता है कि बीजेपी में महासचिव (संगठन) की भूमिका बहुत महत्वपूर्ण है और इस पद को आरएसएस तय करता है. सूत्रों की माने तो कैराना लोकसभा उप चुनाव के बाद संघ इस बंसल को राजस्थान भेजने की घोषणा कर सकता है.

यूपी में संगठन मंत्री रहने से पहले बंसल ने पंजाब में बीजेपी के लिए काम किया था. इससे पहले वह एबीवीपी के साथ एक प्रचारक की भूमिका निभा रहे थे. माना जाता है कि पूर्वी यूपी के क्षेत्र प्रचारक शिव नारायण के साथ बंसल के बहुत ही सौहार्दपूर्ण संबंध नहीं थे, जिन्हें हाल ही में दिल्ली भेज दिया गया था.

2014 में लोकसभा चुनाव के दौरान अमित शाह की सहायता के लिए बंसल नियुक्त किया गया था, तब बीजेपी के राज्य प्रमुख लक्ष्मीकांत बाजपेई और उसके बाद संगठित मंत्री राकेश जैन के बीच संबंध अच्छे नहीं थे. बाद में जैन को आरएसएस संगठन, सेवा भारती में स्थानांतरित कर दिया गया.

ये भी पढ़ें : कांग्रेस के संजय निरुपम ने कर्नाटक के राज्यपाल वजुभाई वाला को कह दिया 'वफादार कुत्ता'

First published: 20 May 2018, 11:29 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी