Home » इंडिया » BJP wins in Muzaffarnagar, Congress takes Deoband seat
 

यूपी विधानसभा उपचुनाव में सपा को नुकसान, कांग्रेस को फायदा

कैच ब्यूरो | Updated on: 16 February 2016, 14:15 IST
QUICK PILL
  • उत्तर प्रदेश की तीन विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव में दो सीटें सपा के हाथ से निकल गई है. पार्टी को सिर्फ फैजाबाद की बीकापुर सीट पर जीत मिली है जबकि दंगा प्रभावित मुजफ्फनगर बीजेपी और देवबंद सीट कांग्रेस के खाते में गई है.
  • उत्तर प्रदेश में अगले साल विधानसभा के चुनाव होने हैं और इस लिहाज से यह राज्य की सत्तारुढ पार्टी समाजवादी पार्टी के लिए बड़ा झटका माना जा रहा है. इन तीनों सीटों पर पहले सपा का कब्जा था.

आठ राज्यों की 12 विधानसभा सीटों पर हुए उप-चुनाव के नतीजे चौंकाने वाले है. उत्तर प्रदेश की तीन विधानसभा सीटों मुजफ्फरनगर, देवबंद और फैजाबाद में भी चुनाव हुए थे. नतीजों से समाजवादी पार्टी को जबरदस्त झटका लगा है वहीं कांग्रेस को सफलता हाथ लगी है.

सपा के हाथ से मुजफ्फरनगर और देवबंद की दोनों सीटें निकल गई हैं. देवबंद की सीट जहां कांग्रेस के खाते में चली गई वहीं बीजेपी मुजफ्फरनगर की सीट पर कब्जा करने में सफल रही है. फैजाबाद की बीकापुर सीट पर हालांकि सपा को राहत मिली है और वह इसे जीतने में सफल रही है. 

उत्तर प्रदेश में अगले साल विधानसभा के चुनाव होने हैं और इस लिहाज से यह राज्य की सत्तारुढ समाजवादी पार्टी के लिए बड़ा झटका माना जा रहा है. इन तीनों सीटों पर पहले सपा का कब्जा था. 

मुजफ्फरनगर में बीजेपी प्रत्याशी आशू वर्मा ने करीब 46 हजार वोटों से सपा उम्मीदवार सुधर रावत को हराया है

देवबंद की जीत कांग्रेस के लिए बड़ी सफलता कही जाएगी. कांग्रेस को यहां 27 सालों बाद जीत मिली है. उन्होंने सपा प्रत्याशी मीना राणा को 3424 मतों से मात दी है.

और पढ़े: आजम के विवादित बोल को मुलायम सिंह की सरपरस्ती

जबकि मुजफ्फरनगर में बीजेपी प्रत्याशी आशू वर्मा ने करीब 46 हजार वोटों से सपा उम्मीदवार सुधन रावत को हराया है. बीकापुर में सपा के आनंद सेन यादव 6420 मतों से जीते हैं. यादव ने आरएलडी के मुन्ना सिंह चौहान को मात दी है. फैजाबाद राम मंदिर आंदोलन का गढ़ रहा है लेकिन यहां बीजेपी को बढ़त मिलती नहीं दिख रही है. यहां बीजेपी को चौथा स्थान मिला है जबकि असदुद्दीन ओवैसी की पार्टी एआईएमआईएम आश्चर्यजनक रूप से तीसरे स्थान पर रही.

बिहार की हरलाखी विधानसभा सीट से राष्ट्रीय लोक समता पार्टी के उम्मीदवार ने करीब 18,000 वोटों से जीत दर्ज की है

बिहार में हुए उपचुनाव का नतीजा एनडीए को राहत देने वाला रहा. हरलाखी विधानसभा सीट से राष्ट्रीय लोक समता पार्टी के उम्मीदवार ने करीब 18,000 वोटों से जीत दर्ज की है. राष्ट्रीय लोक समता पार्टी फिलहाल एनडीए का हिस्सा है और पिछला विधानसभा चुनाव पार्टी ने एनडीए के साथ मिलकर लड़ा था. बिहार विधानसभा चुनाव में एनडीए को करारी हार का सामना करना पड़ा था.

महाराष्ट्र के पालघर विधानसभा सीट पर शिवसेना के उम्मीदवार ने विपक्षी दल के उम्मीदवार को करीब 19,000 वोटों से मात दी है

महाराष्ट्र के पालघर में शिवसेना की जीत हुई है. पालघर से शिवसेना के उम्मीदवार अमित घोड़ा को 18,948 मतों से जीत मिली है. जबकि तेलंगाना में टीआरएस जीत का परचम लहराने में सफल रही है. पंजाब में भी अकाली दल को जीत मिली है जबकि मध्य प्रदेश के मैहर से बीजेपी के उम्मीदवा आगे चल रहे हैं. कर्नाटक में फिल्हाल दो सीटों में से एक-एक सीट पर बीजेपी और कांग्रेस के आगे चल रहे हैं. 

और पढ़े:राजद्रोह के मुद्दे पर इतना उतावला होने की जरूरत नहीं: एएस दुलत

और पढ़े: असम में भाजपा-एआईयूडीएफ की गफलत में कांग्रेस को फायदा

First published: 16 February 2016, 14:15 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी