Home » इंडिया » BJP withdraw the name of speaker candidate in Karnataka Assembly, kumaraswamy to face floor test
 

कर्नाटक: BJP को दूसरा बड़ा झटका, स्पीकर पद से नाम लेना पड़ा वापस

कैच ब्यूरो | Updated on: 25 May 2018, 14:15 IST

कर्नाटक में एक बार फिर भाजपा को झटका लगा है. कर्नाटक में विधानसभा स्पीकर के चुनाव से पहले बीजेपी को अपने कैंडिडेट का नाम वापस लेना पड़ा है. भाजपा के अध्यक्ष पद की रेस से हट जाने से कांग्रेस के रमेश कुमार निर्विरोध विधानसभा के नये अध्यक्ष चुन लिए गए.

इससे पहले कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री और भाजपा नेता बीएस येदियुरप्पा ने कहा, "हमने अध्यक्ष पद के लिए अपने उम्मीदवार का नाम वापस ले लिया क्योंकि हम चाहते थे कि चुनाव अध्यक्ष पद की गरिमा बनाए रखने के लिए सर्वसम्मति से हो."

 

बता दें कि भाजपा ने विधानसभा स्पीकर के लिए कांग्रेस के खिलाफ अपना उम्मीदवार मैदान में उतारा था. कांग्रेस की तरफ से रमेश कुमार प्रत्याशी थे जबकि भाजपा की तरफ से सुरेश कुमार ने पर्चा भरा था. इसके बाद विधानसभा अध्यक्ष पद की लड़ाई दिलचस्प हो गई थी. लेकिन ऐन मौके पर बीजेपी द्वारा अपना प्रत्याशी वापस ले लेने पर कांग्रेस को बड़ी जीत हासिल हुई है.

गौरतलब है कि 19 मई को बीजेपी नेता बीएस येद्दयुरप्पा ने विश्वास मत हासिल करने से पहले ही मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया था. इसके बाद 23 मई को जेडीएस नेता कुमारस्वामी ने कर्नाटक के नए मुख्यमंत्री के तौर पर सीएम पद की शपथ ली थी.

पढ़ें- कर्नाटक: कुमारस्वामी के शपथग्रहण समारोह का गवाह बनने पहुंचे सोनिया-राहुल, मोदी के खिलाफ खुला मोर्चा

कुमारस्वामी को राज्यपाल वजूभाई वाला ने सीएम पद की शपथ दिलाई थी. कुमारस्वामी दूसरी बार कर्नाटक के सीएम बने है. जबकि कांग्रेस के जी. परमेश्वर ने उपमुख्यमंत्री के पद की शपथ ली थी. आज कुमारस्वामी को विधानसभा में अपना बहुमत साबित करना है.

First published: 25 May 2018, 14:13 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी