Home » इंडिया » BKU to block Delhi-Dehradun National Highway on 1st Feb
 

1 फरवरी को दिल्ली-देहरादून राजमार्ग अवरुद्ध करेगी भाकियू

कैच ब्यूरो | Updated on: 30 January 2016, 19:26 IST

गन्ने के समर्थन मूल्य में बढ़ोत्तरी और बकाया भुगतान की मांग को लेकर आगामी सोमवार एक फरवरी को नावला गांव के पास भारतीय किसान यूनियन (भाकियू) कार्यकर्ता दिल्ली-देहरादून राष्ट्रीय राजमार्ग अवरुद्ध कर सकते हैं. 

शुक्रवार शाम को सिसोली स्थित भाकियू मुख्यालय के पास एक पंचायत को संबोधित करते हुए यूनियन के अध्यक्ष नरेश टिकैत ने कार्यकर्ताओं से अपील की कि वे सभी एक फरवरी को राजमार्ग पर यातायात रोकने के लिए पहुंचें. उन्होंने कहा कि विरोध प्रदर्शन के लिए सभी कार्यकर्ता सिसोली से नावला तक एक मार्च निकालें. 

उन्होंने आरोप लगाया, "सरकार द्वारा चीनी मिल मालिकों का समर्थन किए जाने के कारण तय किया गया गन्ने का न्यूनतम मूल्य गन्ना किसानों को स्वीकार्य नहीं था." इसके बाद भाकियू ने विरोध प्रदर्शन को सफल बनाने के लिए गांव-गांव में बैठक शुरू कर दीं.

वहीं, नोएडा के अट्टा में भी आयोजित बैठक में भाकियू के राष्ट्रीय प्रवक्ता राकेश टिकैत ने कहा कि बीते माह फसल खराब होने के कारण प्रदेश सरकार से मुआवजा न मिलने पर भी किसानों में आक्रोश है. इसलिए किसानों ने एकजुट होकर राज्य सरकार के विरोध में रणनीति बनानी शुरू कर दी है. 

मौजूदा वक्त में राज्य सरकार गन्ने का मूल्य करीब 290 रुपये दे रही है जिसको बढ़ाने की कई वर्षों से मांग की जा रही है. इतना ही नहीं जो दाम किसानों को मिल रहा है उसमें भी मिल मालिक 50 रुपये की कटौती कर रहे हैं.

First published: 30 January 2016, 19:26 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी