Home » इंडिया » BMC made public toilet worth of 90 lakh, luxurious toilet as hotels
 

90 लाख में बना होटल जैसा लग्ज़री पब्लिक टॉयलेट, मुफ्त होंगी सुविधाएं

कैच ब्यूरो | Updated on: 3 October 2018, 12:42 IST

मुंबई शहर में बनाया गया सबसे महंगा पब्लिक टॉयलेट आम जनता के लिए शुरू कर दिया गया है. बेहद खूबसूरत और आधुनिक तकनीकि से बने इस पब्लिक टॉयलेट को 90 लाख की लागत से बनाया गया है.

ये सबसे महंगा पब्लिक टॉयलेट बृहन्मुंबई म्युनिसिपल कॉरपोरेशन (BMC) ने मरीन ड्राइव पर बनाया गया है. इस टॉयलेट का निर्माण जिंदल समूह और सैमाटेक द्वारा कॉरपोरेट सोशल रिस्पांसिबिलिटी (CSR) के तहत किया गया है. अभी फ़िलहाल 2 महीने तक इस पब्लिक टॉयलेट का इस्तेमाल करने के लिए आम जनता से कोई शुल्क नहीं लिया जाएगा. बाद में इन आधुनिक सुविधाओं के लिए जनता से चार्ज लिया जाएगा.


गौरतलब है कि बीएमसी का एक पब्लिक टॉयलेट 25 से 30 लाख रुपये के खर्च पर बनाया जाता हैं. लेकिन इस आलिशान टॉयलेट के लिए बिल्डिंग मटीरियल और डिजाइन वर्क नगर निगम को फ्री में मिला है.

 

सैमाटेक के सह-संस्थापक आकाश गुप्ता ने हिंदुस्तान टाइम्स अखबार को बताया, 'कई कंपनियों और कंसल्टेंट ने इस प्रोजेक्ट के लिए मटीरियल और अपनी विशेषज्ञता का लाभ दिया है. इस टॉयलेट की डिजाइनिंग डेको आर्किटेक्चर ने की है और इसका निर्माण वेदरिंग स्टील से किया गया है. टॉयलेट की छत पर सोलर पैनल लगाए गए हैं जिनसे टॉयलेट की बिजली की जरूरत पूरी हो जाएगी.'

RTI दायर कर मांगा भगवान कृष्ण के भगवान होने का सबूत और रासलीलाओं की विस्तृत जानकारी

गौरतलब है कि इस पब्लिक टॉयलेट के वेस्ट आदि को सीवेज टैंक में भरकर बीएमसी के सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट में भेजा जाएगा. अखबार के अनुसार इस आधुनिक टॉयलेट के मेंटेनेंस पर बीएमसी को हर महीने करीब एक लाख रुपये का खर्च आएगा.

First published: 3 October 2018, 12:42 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी