Home » इंडिया » Bogibeel bridge: PM Modi will inaugurate on 25 december, indias largest bridge
 

PM मोदी करेंगे देश के सबसे लंबे पुल का उद्घाटन, भूकंप और बाढ़ से भी टक्कर लेगी इसकी मजबूती

कैच ब्यूरो | Updated on: 24 December 2018, 7:53 IST

देश में अभी तक का सबसे लंबा रेल और रोड पुल बोगीबील ब्रिज बनकर तैयार हो गया है. असम के डिब्रूगढ़ के पास ये डबलडेकर पुल बनाया है. जिसका उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 25 दिसंबर को करेंगे. करीब 4857 करोड़ रुपए की लागत से बना ये पुल भारत के आधुनिक इंजीनियरिंग का उत्कृष्ट नमूना बताया जा रहा है. इस पुल से इलाके में यातायात सुगमता के साथ साथ भारतीय सेना के लिए सामरिक जरूरतें पूरी करने में भी आसानी हो जाएगी.

करीब 5 किलोमीटर लंबे इस पुल के शुरू होने के बाद से असम के डिब्रूगढ़ और अरुणाचल प्रदेश के बीच की दूरी कम हो जाएगी. इस डबल डेकर पुल में ऊपर की तरफ 3 लेन की सड़क बनाई गई है तो इसके नीचे ब्रॉड गेज की 2 रेलवे लाइनें भी बिछाई गई हैं.

ये पुल असम के डिब्रूगढ़ में ब्रह्मपुत्र नदी के दक्षिण भाग से शुरू होकर धेमाजी जिले तक जाता है. अरुणाचल का सिलापत्थर इससे सटा हुआ है. इस कारण से यह ब्रिज रेलवे और रोड दोनों यातायात व्यवस्थाओं को धेमाजी और अरुणाचल के तमाम इलाकों से जोड़ेगा. गौरतलब है कि डिब्रूगढ़ की रेलवे लाइन अब सीधे अरुणाचल से जुड़ गई है.

 

सेना के लिये काफी अहम होगा ये पुल

ये ब्रिज सेना के काफी काम का है. अरुणाचल में चीन से मुकाबला करने के लिए सेना को काफी चुनौतियों का सामना करना पड़ता था. लेकिन अब इस पुल की सहायता से सेना की सामरिक जरूरतों की पूर्ती में आसान यातायात की सुविधा मिल सकेगी. सेना की स्थिति के मद्देनजर इस ब्रिज को इतनी मजबूती दी गई है कि इस पर से सेना के भारी भरकम टैंक और सैनिकों के जरुरत के सामान को लाद कर ले जाया जा सके. गौरतलब है कि बोगीबील ब्रिज को साल 2007 में ही नेशनल प्रोजेक्ट का दर्जा दिया गया था.

इस पुल की नींव 1985 में हुए असम समझौते में ही रख दी गई थी. लेकि इस पुल को 1997-98 में स्वीकृति मिली. इसके बाद तत्कालीन प्रधानमंत्री एचडी देवगौड़ा ने 1997 में इस प्रोजेक्ट का शिलान्यास किया. लेकिन इस बोगीबील ब्रिज का काम साल 2002 में शुरू हो पाया जब तत्कालीन प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी ने इस पल के लिए हरी झंडी दिखाई. यही कारण है कि इस बार वर्तमान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी स्वर्गीय अटल बिहारी वाजपेयी के जन्मदिन के मौके पर 25 दिसंबर को इस पुला का उद्घाटन करेंगे.

First published: 24 December 2018, 7:53 IST
 
अगली कहानी