Home » इंडिया » Book release of Godse on Gandhi death anniversary
 

गांधी की पुण्यतिथि और गोडसे पर किताब

कैच ब्यूरो | Updated on: 30 January 2016, 19:29 IST

आज 30 जनवरी को जब पूरा राष्ट्र महात्मा गांधी की पुण्यतिथि पर श्रद्धांजलि दे रहा है तो वहीं गोवा में उनके हत्यारे नाथूराम गोडसे पर पुस्तक के विमोचन पर विवाद हो रहा है.

गोवा फॉरवर्ड पार्टी ने गोडसे पर इस पुस्तक विमोचन पर सरकारी परिसर के इस्तेमाल पर अपना विरोध दर्ज कराया है.

हालांकि गोवा सरकार ने भी गोडसे पर पुस्तक विमोचन के लिए सरकारी परिसरों के इस्तेमाल से मना कर दिया है.

इससे पहले यह कहा जा रहा था कि सरकार के साहित्यिक गतिविधियों के लिए बने रवींद्र भवन में इस किताब का विमोचन होना तया था. लेकिन बढ़ते जनविरोध कि वजह से सरकारी महकमें ने इस फैसले से यू-टर्न ले लिया है.

'नाथूराम गोडसे- एक हत्यारे की कहानी' अनूप अशोक सरदेसाई की इस किताब का विमोचन मडगांव के रवींद्र भवन में होना था और इस पुस्तक का विमोचन भी रवींद्र भवन के अध्यक्ष और बीजेपी नेता दामोदर नाइक के हाथों होना तय था.

इस मामले में गोवा फॉरवर्ड के सचिव मोहनदास लोलाइनकर ने आपत्ति जताते हुए सरकार पर आरोप लगाया कि 'ऐसे देशद्रोही काम के लिए भाजपा विधायक कैसे सरकारी परिसर का इस्तेमाल कर सकते है. अगर सरकार इस समारोह को होने देती है तो हम भी इसके विरोध में  रवींद्र भवन के सामने ही 'सत्याग्रह' करेंगे'.

विरोध के बाद किताब के लेखक अनूप सरदेसाई ने कहा कि वह किसी और जगह पर किताब का विमोचन कार्यक्रम आयोजित करेंगे.

सरदेसाई ने कहा कि 'इस विवाद के विषय में मुझे रविंद्र भवन से एक ई-मेल मिला. जिसमें विशेष परिस्थितियों का हवाला देते हुए इस कार्यक्रम के स्थगित करने की सूचना दी गई है. 

First published: 30 January 2016, 19:29 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी