Home » इंडिया » BrahMos Supersonic Cruise Missile was successfully test-fired, designed for target chosen at a range of 270 Km
 

भारत ने किया ब्रह्मोस सुपरसोनिक मिसाइल का सफल परीक्षण, पाकिस्तान में 270 किमी घुसकर मार करने में सक्षम

कैच ब्यूरो | Updated on: 24 May 2019, 19:28 IST

भारत ने ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज़ मिसाइल का सफलतापूर्वक परीक्षण कर लिया है. यह मिसाइल विशेष रूप से 270 किलोमीटर तक के टारगेट को भेदने के लिए डिज़ाइन किया गया है. भारतीय सेना की ईस्टर्न कमांड ने इसका परीक्षण किया. यह परीक्षण निकोबार द्वीप समूह से 22 मई को दोपहर 2:50 बजे किया गया. इस ऑप्रेशन को इंडियन आर्मी, नेवी और एयरफोर्स के साझा सहयोग से अंजाम दिया गया.

यह परीक्षण इसलिए भी अहम है कि इस मिसाइल के द्वारा 270 किलोमीटर तक अचूक मार किया जा सकता है. चुकि यह सुपरसोनिक केटेगरी का मिसाइल है इसलिए यह उन्नत तकनीक से लैश है. इसके रेंज में पाकिस्तान के कई महत्वपूर्ण सैन्य और आतंकी ठिकाने आ जाएंगे. भारत के इस कदम से निश्चित तौर पर पाकिस्तान में बौखलाहट का महौल होगा.

गौरतलब है कि पाकिस्तान ने भी 23 मई को सतह से सतह पर मार करने वाली बैलिस्टिक मिसाइल शाहीन-II का परीक्षण किया है. पाकिस्तान सेना ने एक बयान में कहा कि यह परीक्षण आर्मी स्ट्रैटेजिक फोर्सेज कमांड की परिचालन संबंधी तैयारी सुनिश्चित करने के मकसद से किया गया है.

First published: 24 May 2019, 19:28 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी