Home » इंडिया » PM Narendra Modi and Russian President Vladimir Putin begin with restricted talks
 

ब्रिक्स 2016: मोदी-पुतिन के बीच द्विपक्षीय वार्ता, 40 हजार करोड़ के रक्षा सौदे की संभावना

कैच ब्यूरो | Updated on: 15 October 2016, 12:31 IST
(एएनआई)

गोवा की राजधानी पणजी में ब्रिक्स सम्मेलन से पहले भारत के पीएम नरेंद्र मोेदी और रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के बीच मुलाकात हुई. पीएम मोदी ने गोवा पहुंचने पर पुतिन का स्वागत किया. दोनों नेताओं के बीच द्विपक्षीय बातचीत चल रही है.

ब्रिक्स समिट में आतंकवाद और आर्थिक सुधारों के साथ ही ब्रिक्स सदस्य देशों की अलग रेटिंग एजेंसी बनाने पर भी मंथन किया जाएगा. शनिवार को पुतिन के भारत पहुंचने पर पीएम मोदी ने ट्वीट किया, "राष्ट्रपति पुतिन भारत आपका स्वागत करता है! आपको फलदायक भारत दौरे के लिए शुभकामनाएं."

18 समझौतों पर लगेगी मुहर!

हाल ही में पाकिस्तान के साथ रूस के संयुक्त युद्धाभ्यास के बाद दोनों नेताओं की ये मुलाकात काफी अहम है. हालांकि रूस पहले से भारत को अपना अहम सामरिक साझेदार मानता है.

माना जा रहा है कि भारत और रूस के बीच 40 हजार करोड़ के रक्षा सौदे पर मुहर लग सकती है. पणजी में हो रहे ब्रिक्स सम्मेलन के अलावा भारत-रूस वार्षिक समिट भी हो रही है. रूस और भारत कुल 18 समझौतों पर मुहर लगा सकते हैं.

इसके साथ ही दोनों देशों के बीच वायु रक्षा प्रणाली एस-400 ट्राइअम्फ की खरीद के लिए करार पर दस्तखत हो सकते हैं. इस मिसाइल में विमान और दुश्मन के ड्रोन को 400 किलोमीटर तक के दायरे में मार गिराने की क्षमता है.

अगर भारत और रूस के बीच यह अहम रक्षा करार होता है, तो भारत चीन के बाद इस मिसाइल सिस्टम का दूसरा बड़ा ग्राहक होगा.

एएनआई
First published: 15 October 2016, 12:31 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी